Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Panchayat Chunav: 34 जिलों के 817 पंचायतों में मतदान शुरू,आज 18 जिलों के लिए चुनाव का अंतिम चरण

0 286

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज बिहार में दसवें चरण का मतदान किया जा रहा है। इसके बाद सिर्फ एक चरण का मतदान शेष रहेगा । निर्वाचन आयोग के मुताबिक आज यानि बुधवार को 34 जिलों के 817 पंचायतों में होगा।आपको बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव का दसवां चरण का बिहार के 18 जिलों के लिए चुनाव का अंतिम चरण होगा। 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव में आखिरी चरण में 20 जिलों के 38 प्रखंड़ों में चुनाव होगा। इस तरह से दसवें चरण के साथ 18 जिलों में चुनाव संपन्न हो जाएगा।

पंचायत चुनाव

जिन जिलों में 10वें चरण के बाद चुनाव संपन्न हो जाएंगे। वो हैं बक्सर, रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जाहानाबाद, अरवल, शिवहर, किशनगंज, शेखपुरा, लखीसराय, अररिया, कटिहार, बांका, जमूई, मुंगेर और खगड़िया। । राज्‍य के कुछ जिलों में 11वें चरण में भी चुनाव कराए जाएंगे।मतदान के लिए 7257 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमें से 509 नक्सल प्रभावित हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से लगभग 38 हजार पुलिस पदाधिकारियों और सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

पंचायत चुनाव

मतदान वाले जिलों में पुलिस की सख्ती जारी है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक चुनावी आचार संहिता लगाए जाने के बाद से अभी तक इन जिलों से एक हजार से अधिक अवैध हथियार पकड़े गए हैं। 5322 व्यक्तियों पर सीसीए के तहत कार्रवाई का प्रस्ताव दिया गया है वही 3408 के खिलाफ निरोधात्मक प्रस्ताव पारित हुआ है। वाहन चेकिंग के दौरान 10 करोड़ 99 लाख से अधिक जुर्माना वसूला गया है। वहीं 12 लाख 61 हजार लीटर से अधिक शराब जब्त की गई है।

पंचायत चुनाव

मालूम हो कि दसवें चरण में कुल 63 लाख 24 हजार 714 मतदाता वोट करेंगे। इनमें 33 लाख 29 हजार 858 पुरूष मतदाता हैं जबकि 29 लाख 94 हजार 648 महिला मतदाता हैं।

इसके साथ ही यह भी बता दें कि शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं । मतदान केंद्रों पर जिला पुलिस बल, सैप के जवान, होमगार्ड और विशेष सशस्त्र पुलिस को लगाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.