Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: कोरोना संक्रमण में भी नहीं रूकेगी नियोजन प्रक्रिया,माध्यमिक और 10+2 शिक्षकों की बहाली के नाम पर सरकार कर रही है खानापूर्ति

0 247

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: कोरोना संक्रमण की रफ्तार जारी है। राज्य सरकार गाइड लाइंस भी जारी कर रही है। वैक्सीनेशन भी जारी है। लेकिन खबर यह है कि इस कोरोना संक्रमण के तेज प्रसार के बावजूद भी शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया नहीं रुकेगी । नीतीश सरकार सरकार ने पहले से तय शिड्यूल के तहत प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जारी रखने का फैसला किया है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि सरकार ने शिक्षक नियोजन प्रक्रिया को जारी रखने का निर्णय लिया है। पूर्व निर्धारित शिड्यूल के तहत चल रही शिक्षक नियोजन प्रक्रिया को नहीं रोका जाएगा। अभी तक कोरोना संक्रमण की जो स्थिति है और यही स्थिति कायम रही तो तय समय से शिक्षकों की बहाली सुनिश्चित होगी। लेकिन, कोरोना संक्रमण की स्थिति बदतर होने पर नियोजन प्रक्रिया को स्थगित करने का फैसला लेंगे।

सरकार के फैसले के बाद राज्य के 1368 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाईयों के 12,495 पदों पर सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 17 से 28 जनवरी तक होगी। शिक्षा मंत्री के मुताबिक काउंसलिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन होगा। किसी तरह की अनियमितता की शिकायत मिलने पर काउंसलिंग रद कर दी जाएगी। सभी नियोजन इकाइयों को तय शिड्यूल से जनवरी में काउंसलिंग पूरी कराने का निर्देश दिया गया है। 25 फरवरी को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को एकसाथ नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

अभी तक का शिड्यूल इस प्रकार है :

* नगर निकाय नियोजन इकाई : 17 जनवरी को जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6-8 के लिए, 18 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा में कक्षा 6 से 8 के लिए तथा 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग

* प्रखंड नियोजन इकाई : 22 जनवरी को जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए, 24 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए और 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग होगी।

* पंचायत नियोजन इकाई : 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग

17-18 फरवरी को माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

शिड्यूल के मुताबिक तकरीबन 32 हजार माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र 17-18 फरवरी को दिए जाएंगे। सोमवार को घोषित औपबंधित मेधा सूची पर 11 से 25 जनवरी तक आपत्ति ली जाएगी। 3 फरवरी तक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 8 से 11 फरवरी तक संबंधित नियोजन इकाई नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत और जिला परिषद के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन होगा।

लेकिन आपको बता दें कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के काफी पद रिक्त हैं ।लेकिन सरकार  नियोजन की प्रक्रिया के नाम पर केवल चरण दर चरण निकालकर बहाली की औपचारिक प्रक्रिया पूरी कर रही है। नियोजन की प्रक्रिया इतनी जटिल रखी गई है कि पांच चरणों के बाद भी रिक्त पद नहीं भर रहे हैं । जबकि शिक्षकों की कमी का इसके गुणवत्ता पर काफी असर पड़ रहा है। Stet पास अभ्यर्थी नियोजन की आस में 2012 से आस लगाये बैठे हैं लेकिन नीतीश सरकार रिक्तियों की संख्या नहीं बढा रही है। केवल नियोजन के बाद बचे हुए सीटों पर नियोजन प्रक्रिया की औपचारिकता पूरी कर रही है। अभी छठे चरण की प्रक्रिया चल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.