Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राज्य सरकार ने कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर की हाई लेवल मीटिंग, डीएम को दिया गया पावर

0 83

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में भले ही कोरोना संक्रमण का रफ्तार तेजी से पैर पसार रहा हो लेकिन राज्य सरकार ने अपने स्तर से कोई भी नये प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला किया है। ये नये प्रतिबंध लगाने का अधिकार जिलाधिकारियों को सौंप दिये हैं।

सरकार ने कहा है कि अगर किसी जिले में कोरोना का प्रसार ज्यादा बढ रहा है तो वहां के जिलाधिकारी स्थिति को देखकर अपने स्तर से प्रतिबंध लगा सकेंगे। वहीं सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को पहले से लागू प्रतिबंधों को अमल में लाने के लिए विशेष अभियान चलाने को भी कहा गया है।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में तय किया गया कि कोरोना को लेकर सरकार के पुराने गाइडलाइंस ही जारी रहेंगे। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले गुरूवार से ही बिहार में कोरोना को लेकर प्रतिबंध लागू कर रखा है।सरकार ने तय कर रखा है कि दुकानें रात आठ बजे तक ही खुली रहेंगी।

रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा। सभी सिनेमा हाल, शापिंग माल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और उद्यान 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक स्थल भी श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। प्री नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूल-कोचिंग बंद रहेंगे।

सरकार ने कोरोना को लेकर प्रतिबंध लगाने का अधिकार डीएम को सौंप दिया है। सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थानीय स्थिति को देखते हुए अपने हिसाब से नए प्रतिबंध लगा सकते हैं। सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि मकर संक्रांति के मद्देनजर 14 और 15 जनवरी को भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठायें।

बैठक के बाद मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सरकार का फैसला है कि कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। सभी जिलाधिकारियों से लेकर दूसरे अधिकारियों को कहा गया है कि वे पहले से लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी सख्ती से लागू करायें। सरकार ने सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को खास तौर पर कहा है कि वे विशेष अभियान चलाकर प्रतिबंधों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करायें। डीएम और एसपी के स्तर पर लगातार इसकी मानिटरिंग करने को भी कहा गया है।

वहीं राज्य सरकार ने सभी जिलों से कोरोना गाइडलाइंस पालन करने की अपील की है। साथ ही अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि जो इसका पालन नहीं करें उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाय्। भीड़ -भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने को कड़ाई से पालन किया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.