Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: आज 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों का इंतजार होगा खत्म, मिलेगी नियुक्ति पत्र

0 135

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज कई अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र शिक्षक नियोजन का मिल जाएगा। इनकी संख्या लगभग पूरे बिहार में 42 हजार होगी। राज्य में आज 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों का 32 माह का इंतजार खत्म हो जाएगा। यह नियोजन इकाइयों के सदस्य सचिव के हस्ताक्षर से दिया जाएगा। इसमें योगदान करने वाले विद्यालय का नाम भी दर्ज होगा। नियुक्ति पत्र पाने के पहले चयनित अभ्यर्थियों को शपथ पत्र देना होगा।

हालांकि 42 हजार में से कुछ ऐसे भी चयनित होंगे जिनकी नियोजन इकाई में बधुवार को नियुक्ति पत्र नहीं बांटा जाएगा, बल्कि उन्हें अगले एक-दो दिन में यह मिलेगा। इसकी वजह बोर्ड की परीक्षा का 24 फरवरी तक आयोजन तथा नियोजन इकाई और संबंधित जिला शिक्षा प्रशासन की तैयारियों का नहीं होना है।

एसटीईटी और टीईटी पास अभ्यर्थियों को 11 साल के बाद शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। इसमें पटना जिले के 1213 अभ्यर्थी हैं जो विभिन्न प्रखंडों में शिक्षक बनेंगे। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो चयनित अभ्यर्थियों के लिए विद्यालय चयन और नियुक्ति पत्र आज जारी होगा। चयनित अभ्यर्थियों का नाम एनआईसी वेबसाइट पर डाल दिया गया है। अब अभ्यर्थी अपना नाम देखकर संबंधित प्रखंड मुख्यालय में जाकर विद्यालय चयन में शामिल होंगे।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि 23 फरवरी से प्रारंभिक शिक्षक पद पर चयनितों को नियुक्ति पत्र मिलना आरंभ हो जाएगा। हमलोगों ने सभी जिलों से यथाशीघ्र इसे पूर्ण करने का आग्रह किया है।

बता दें कि अभी जो नियुक्ति दी जाएगी वह शिक्षकों को छठे चरण के नियोजन के तहत दिया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.