Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: पंचायत चुनाव को लेकर दिसंबर से हो सकता है मतदाता सूची का अपडेशन

बिहार में पंचायत चुनाव के अभी छः महीने से अधिक का समय बचा है । लेकिन अभी से ही संभावित प्रत्याशियों ने जोर आजमाईश शुरू कर दी है

0 82

 

BIHAR NATION : बिहार में पंचायत चुनाव के अभी छः महीने से अधिक का समय बचा है । लेकिन अभी से ही संभावित प्रत्याशियों ने जोर आजमाईश शुरू कर दी है। चौक – चौराहे पर इसकी चर्चा होने लगी है। लोगों से पंचायत चुनाव में मतदान के लिए आने का अनुरोध किया जाने लगा है। जनता का नब्ज टटोलने के लिये उनसे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की चर्चा की जाने लगी है। महौल बनाने के लिये नेताजी के साथ उनके कुछ कट्टर समर्थक भी साथ चल रहे हैं जो उनकी बड़ाई कर रहे हैं ।

चुनाव की तैयारी कर रहे नेता को सुबह -शाम में गांवो की गलियों में घूमते एवं दूसरे के बंगला पर जमे हुए देखे जाने लगे है। अगर किसी स्थान पर नेताजी अगर चुनावी चर्चा छेड़ने में परहेज करते हैं तो साथ रहे लोग विरोधियों को घेरने के बहाने नेताजी का चुनावी दावेदारी कर बैठते है। वहीं कई नेता जनता का नब्ज टटोलने का भी प्रयास कर रहे हैं की वे चुनाव में आये या नहीं । कई नेताओं ने कहा की समय कम है इसलिए संपर्क कर रहे हैं ।

वहीं आपको बता देन की ऐसे तो अधिकारिक तौर पर पंचायत चुनाव की कोई घोषणा या तिथि अभी नहीं बताई गई है लेकिन संभावनों के अनुसार 2021 के अप्रैल-मई में पंचायत चुनाव होने की बात कही जा रही जो मध्य जून तक समाप्त होगा। पंचायत चुनाव की अधिसूचना से पहले कई स्तरों पर तैयारियां किया जाना है।

ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि दिसंबर से मतदाता सूची का अपडेशन किया जाएगा। उसके बाद वार्डवार मतदाताओं का बिखंडन होकर मतदाता सूची तैयार होगी। वार्डवार मतदाता सूची विखंडन के साथ ही वार्ड स्तर पर मतदान केन्द्र भी बनाया जाएगा जिसकी तैयारी जिला प्रशासन को करना है। वार्डवार मतदाता सूची एवं मतदान केंद्र बनाए जाने के बाद ही चुनाव कार्य शुरू होगा।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ईवीएम के जरिये भी चुनाव कराने पर विचार कर रही है। साथ ही कोरोना महामारी को लेकर भी कई स्वास्थ्य से जुड़े कदम उठाए जा सकते हैं । मास्क वितरण, सीनेटाइजर की व्यवस्था हरेक बूथों पर की जा सकती है। ताकी कोरोना संक्रमण से बचा जाए। मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.