Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

किसान संघों के भारत बंद का विपक्षी दलों ने भी किया समर्थन, जानें बंद से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें

केंद्र सरकार के नई कृषि कानून को लेकर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। किसान संगठन इस बिल के विरोध में कई दिनों से डटे हैं

0 98

 

BIHAR NATION : केंद्र सरकार के नई कृषि कानून को लेकर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। किसान संगठन इस बिल के विरोध में कई दिनों से डटे हैं । वहीं आज इन किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान भी किया है। इस राष्ट्रव्यापी बंद का कुछ मजदूर संघों ने भी समर्थन किया है। वहीं लगभग सभी विपक्षी दलों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है। इस भारत बंद को देखते हुए केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं ।

क्या है किसानों के भारत बंद से जुड़़ी प्रमुख बड़ी बातें,जानें :

1- किसान नेताओं ने कहा कि इस प्रदर्शन के तहत सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक वे “चक्का जाम” प्रदर्शन करेंगे । प्रदर्शन के तहत उत्तरी राज्यों खासकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के किसान सड़कों पर उतरे हैं.

2- इस बंद पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, हम चाहते हैं कि इस बंदी से किसी आम आदमी को कोई नुकसान न हो । यह 4 घंटे का सांकेतिक बंद है।

3- भारतीय किसान एकता संगठन के अध्यक्ष जगजीत सिंह दल्लेवाला ने किसानों से शांति बनाकर रखने और बंद लागू करने के लिए किसी से नहीं झगड़ने की अपील की. उन्होंने कहा कि बंद के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छूट रहेगी.

4- किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, हम नये कृषि कानूनों को वापस लेने से कम किसी चीज में नहीं मानेंगे।

5- केंद्र और किसान संघ बंद के एक दिन बाद छठे दौर की वार्ता करेंगे, क्योंकि पूर्व में हुई बातचीत असफल रही थी ।

6- देश में ट्रांसपोर्टरों की शीर्ष संस्था ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने भी भारत बंद का समर्थन किया है। जिससे मंगलवार को होने वाली हड़ताल का वस्तुओं के परिवहन पर असर पड़ सकता है।

7- ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन ने भी किसानों का समर्थन किया है और कहा है कि उससे जुड़े लोग भोजनावकाश के दौरान धरने का आयोजन करेंगे ।

8- कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक और उसके सहयोगी, टीआरएस, राजद, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और वाम दलों ने बंद का समर्थन किया है। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी सोमवार को ट्वीट कर बंद को अपना समर्थन व्यक्त किया और केंद्र से किसानों की मांग मानने की अपील की। हालांकि, किसानों ने अपने बंद को गैर-राजनीतिक बताया है।

9- पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने तीन दिनों तक विभिन्न इलाकों में धरने की घोषणा की है। वहीं आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की बात कही है।

10- केंद्र सरकार ने बंद के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुरक्षा करने के निर्देश दिए हैं ।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया है कि ‘भारत बंद’ के दौरान शांति और धैर्य बनाए रखा जाए ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.