Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में जल्द होगी सातवें चरण में 82 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

0 182

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। लंबे समय से सातवें चरण के बहाली की आस लगाए वैसे अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा  सभी जिलों से शिक्षक रिक्तियों की सूची मंगवा ली गई है। इसमें वैसे भी रिक्तियां शामिल हैं जो छठे चरण के नियोजन में खाली रह गई हैं।

अब सभी रिक्तियों की गणना (रोस्टर क्लियरेंस के आधार पर) की समीक्षा हेतु शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रविवार को बैठक बुलाई है। बैठक में विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश और सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

औरंगाबाद: आरजेडी की सदस्यता अभियान को लेकर जिले के वरिष्ठ नेताओं ने की समीक्षा बैठक

शिक्षा विभाग के मुताबिक सातवें चरण के शिक्षक नियोजन की कार्रवाई प्रारंभ करने से पहले जहां नियोजन की प्रक्रिया वर्तमान में पूरा कर ली गई है, वहां 30 जून तक रिक्त पदों की गणना 31 मई की स्थिति के आधार पर विद्यालयवार एवं नियोजन इकाईवार करने का निर्देश दिया गया था। सभी जिलों से रिक्तियों की रिपोर्ट तो आ गई है, लेकिन रोस्टर क्लियरेंस के आधार पर सभी रिक्तियों की समीक्षा होगी। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षकों की रिक्तियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

बता दें कि बिहार में बड़ी संख्या में छठे चरण के तहत प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। इसके बाद से ही अभ्यर्थी सातवें चरण के चुनाव की आस लगाए बैठे हैं । इसे लेकर रविवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बैठक बुलाई थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि सातवें चरण में 82 हजार पदों पर राज्य सरकार की तरफ से नियुक्ति की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.