Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Breaking News: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन

0 144

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त एक बड़ी खबर आ रही है। जहाँ पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। वे काफी समय से बीमार थे।

बता दें कि परवेज़ मुशर्रफ़ जन्म अगस्त 11, 1943 को हुआ था। वे पाकिस्तान के राष्ट्रपति और सेना प्रमुख रह चुके हैं। इन्होंने साल 1999 में नवाज़ शरीफ की लोकतान्त्रिक सरकार का तख्ता पलट कर पाकिस्तान की बागडोर संभाली और 20 जून, 2001 से 18 अगस्त 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे। अक्टूबर 1999 में नवाज़ शरीफ़ ने जब मुशर्रफ़ को उनके पद से हटाने की कोशिश की तो मुशर्रफ़ के प्रति वफ़ादार जनरलों ने शरीफ़ का ही तख्ता पलट करके सरकार पर कब्जा कर लिया। मई 2000 में पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया कि पाकिस्तान में चुनाव कराए जाएं।

मुशर्रफ़ ने जून 2001 में तत्कालीन राष्ट्रपति रफीक़ तरार को हटा दिया व खुद राष्ट्रपति बन गए। अप्रैल 2002 में उन्होंने राष्ट्रपति बने रहने के लिए जनमत-संग्रह कराया जिसका अधिकतर राजनैतिक दलों ने बहिष्कार किया।

अक्टूबर 2002 में पाकिस्तान में चुनाव हुए जिसमें मुशर्रफ़ का समर्थन करने वाली मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमाल पार्टी को बहुमत मिला। इनकी सहायता से मुशर्रफ़ ने पाकिस्तान के संविधान में कई परिवर्तन कराए जिनसे 1999 के तख्ता-पलट और मुशर्रफ़ के अन्य कई आदेशों को वैधानिक सम्मति मिल गई।

सीएसपी

बता दें कि मुशर्रफ की दुनियां के दस सबसे बुरे तानाशाहो में गिनती की जाती है। उन्होंने 24 नवंबर 2007 को  सेना प्रमुख का पद त्याग दिया था। वे भारत में कई उग्रवादी हमले के सूत्रधार माने जाते हैं। उनके समय में भी दोनों देशों के बीच शांति की प्रक्रिया कई बार हुई। लेकिन कामयाब नहीं हो सका। वे भारत के विरुद्ध पाकिस्तान के सबसे कट्टर राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं ।

नोट: यह खबर अभी-अभी ब्रेक हुई है। इस खबर को हम अपडेट कर रहे हैं।हमारी कोशिश है कि आपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्स जानने के लिए इस पेज को रीफ्रेश कर लें। यह खबर वायरल सोशल मीडिया पर आधारित है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.