Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

कैबिनेट विस्तार: जातीय समीकरण के साथ इन 43 मंत्रियों को दिलाई जाएगी शपथ,चिराग ने दायर की याचिका

वहीं इस मोदी कैबिनेट के विस्तार में जातीय समीकरण को भी ध्यान में रखा गया है। इसमेंअनुसूचित समुदाय से 12 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं

1 176

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  7 जुलाई को शाम 6 बजे कैबिनेट मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। इसमें 43 नये चेहरे इसमें शामिल होना है। इसके विस्तार में कई सारे बिंदुओं को ध्यान में रखा गया है। लेकिन मोदी कैबिनेट के विस्तार से पहले पीएम मोदी के आवास पर बैठक बुलाई गई । जिसमें इसमें गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सांसद मीनाक्षी लेखी, सर्वानंद सोनोवाल, पुरुषोत्तम रूपाला, नीतीश प्रमाणिक, आरसीपी सिंह, पशुपति पारस, नारायण राणे, अनुराग ठाकुर, ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल रहे।

वहीं इस मोदी कैबिनेट के विस्तार में जातीय समीकरण को भी ध्यान में रखा गया है। इसमेंअनुसूचित समुदाय से 12 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं, इनमें से दो को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा.। वहीं अनुसूचित जनजाति समुदाय से 8 सदस्य होंगे, इनमें से 3 सदस्य कैबिनेट का हिस्सा होंगे।

वहीं इस मंत्रिमंडल में 27 ओबीसी नेता होंगे और सिर्फ कैबिनेट में ही 5 ओबीसी नेता होंगे। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद टीम मोदी में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर और 7 सिविल सेवकों को जगह मिलेगी। वहीं कैबिनेट विस्तार में युवा चेहरे को भी तरजीह दी गई है। इसमें 50 साल से कम उम्र के 14 मंत्री होंगे जिसमें 6 मंत्री कैबिनेट में होगें ।

मोदी कैबिनेट के विस्तार में प्रशासनिक अनुभव को भी खास तवज्जो दी गई है. 39 पूर्व विधायकों और 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों को विस्तार में शामिल किया जाएगा। विस्तार में अल्पसंख्यक नेताओं को भी शामिल किया जा सकता है।

आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट में ईसाई, मुस्लिम और सिख समुदाय से भी  एक-एक सदस्य मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं । जबकि बौद्ध समुदाय से दो लोगों को जगह मिल सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत से 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

वहीं बिहार में लोजपा के बागी नेता पशुपति पारस के कैबिनेट में शामिल होंने की खबरों पर चिराग पासवान ने एतराज जताया है। वहीं यह भी बात आ रही है कि पशुपति पारस को जेडीयू कोटे से मंत्री बनाया जाएगा । जबकि जेडीयू से आरसीपी सिंह का नाम मंत्री बनने में तय है।

वहीं ताजा खबर यह है कि चिराग ने दिल्ली हाई कोर्ट में पशुपति पारस को कैबिनेट में शामिल होने की खबर को लेकर यााचिका दायर कर दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.