Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

सीएम नीतीश कुमार ने कहा-हर घर नल जल योजना को जुलाई तक पूरा करें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल जल योजना पर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बड़ा बयान देते हुए कहा कि हर घर नल जल योजना को

1 81

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल जल योजना पर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बड़ा बयान देते हुए कहा कि हर घर नल जल योजना को सभी जगहों पर समय से पहले पूरा कर लिया जाए. वे सोमवार को विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थें. उन्होंने इस मौके पर कहा कि हमलोगों ने इस दिशा में काफी काम किया है.

सीएम ने कहा कि पहले 2 प्रतिशत लोगों को हर घर नल जल योजना का लाभ मिलता था वहीं अब 95 प्रतिशत लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. अभी इसपर बहुत कार्य करने की जरूरत है. इसकी मेंटेनेस पर भी अधिकारी ध्यान दें. पानी कहीं खुला न बह रहा हो या लिकिज न हो रहा है इसपर ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि लोगों को शुद्ध जल मिले ये हमारी प्राथमिकता है. अगर मेंटेनेंस ठीक रहेगा तो लोंगों को इसका अधिक लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा कि पानी की बर्बादी नहीं होनी चाहिए. इसके लिए स्वतः अधिकारी संज्ञान लें कि कहीं पानी की बर्बादी पाइप की लीकेज या अन्य कारणों से तो नहीं हो रही है. इसके लिए तीनो विभागों को लोगों की समस्याओं को समाधान करने का निर्देश दिया .

सीएम ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देष देते हुए कहा कि शेष बचे हुये कार्यों को तेजी से पूर्ण करें. वहीं इन अधिकारियों ने कहा कि जिस भी वार्ड में हर घर जल नल योजना का लाभ बचा है या लोगों को नहीं मिल रहा है वहां जुलाई तक इसका कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

बता दें कि अभी नल योजना में सबसे बड़ी सस्या मेंटेनेंस को ही लेकर है. अभी भी आप कई जगहों पर पानी नल लीकेज होते हुए देखते होंगे. यहाँ तक की इसकी शिकायत करने पर अधिकारी भी इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे पानी की काफी बर्बादी होती है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.