Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Corona: सर्दी-जुकाम और तेज बुखार से ग्रसित हैं कई मरीज,नीदरलैंड से लौटे तीन व सऊदी से लौटे एक शख्स की भी रिपोर्ट पॉजिटिव

0 383

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: गया जिले में कोरोना संक्रमण दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। यहाँ प्रत्येक दिन कोरोना के मरीज मिल रहे हैं । रविवार को तो कोरोना संक्रमण के 109 मरीज मिलें। इन सभी की लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इन संक्रमितों में 35 महिलाएं हैं। जबकि कई किशोर उम्र के बच्चे भी हैं। जिले में एक्टिव संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 315 तक पहुंच गई है।

Omicron

नए साल के दूसरे दिन एक साथ इतनी संख्या में संक्रमितों की पहचान होने से प्रशासन समेत स्वास्थ्य महकमा की चिंता बढ़ गई है। आमजनों से अपील की गई है कि सभी मास्क पहनकर रहें। शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें। भीड़भाड़ में जाने से बचें। जिन्होंने अब तक टीका नहीं लिया है वह हर हाल में टीका लगवा लें। दोनों डोज लेना जरूरी है। कोरोना संक्रमण से बचाव में टीका मददगार है। यह सबसे सुरक्षित हथियार है।

कोरोना

रविवार को जिले भर में 4810 लोगों की जांच की गई। इनमें से 109 लोग पाजिटिव के रूप में चिन्हित किए गए। जिले में रैपिड एंटीजन किट से जांच के साथ आरटीपीसीआर से भी नित्य जांच जारी है। अभी कोविड गाइडलाइन के निर्देशानुसार आरटीपीसीआर पाजिटिव ही कंफर्म पाजिटिव माने जा रहे हैं। रैपिड पाजिटिव रहने पर आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य किया गया है।

कोरोना

जिले में मिल रहे संक्रमितों में अलग-अलग लक्षण देखने का मिल रहे हैं। इनमें से ज्यादातर सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार जैसी तकलीफ से परेशान हैं। तो वहीं कई ऐसे भी पाजिटिव हैं जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं। कइयों की ट्रैवल हिस्ट्री है, तो कई संक्रमितों के संपर्क में आकर पाजिटिव हो गए। शहरी क्षेत्र से 80, बेलागंज से सात,मानपुर से पांच, टिकारी से तीन, खिजरसराय से तीन,डोभी से दो के अलावा अन्य प्रखंडों से भी एक-एक लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

corona

गया जंक्शन पर लंबी दूरी की आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की कोरोना की जांच प्रतिदिन हो रही है। जंक्शन के मेन गेट पर दो जगहों पर और फुटओबर ब्रिज के उपर में दो जगहों पर महानगरों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की कोविड-19 जांच की जा रही है। वहीं, आरपीएफ के द्वारा रेल यात्रियों को लाइन में लगाकर कोरोना जांच कराई जा रही है।

वैक्सीन

रविवार को जिन लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई उनमें से तीन ऐसे हैं जिन्होंने हाल ही में नीदरलैंड की यात्रा कर लौटे हैं। रामपुर के 11 साल, 18 साल व 40 साल के शख्स की रिपोर्ट पाजिटिव है। बारी रोड में एक 35 साल के युवक की रिपोर्ट पाजिटिव है वह सऊदी से लौटे हैं। बढ़ौना के 19 साल के जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव आई है वह उड़ीसा से आए हैं। इसके अलावा केरल, रांची, राजस्थान से यात्रा कर लौटे लोग भी पाजिटिव हुए हैं।

मालूम हो कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रोन तेजी से लोगों के बीच फैलने लगा है। वहीं राजधानी पटना इसका हॉट स्पॉट बन चुका है। सरकार इस मामले पर लगातार हाई लेवल की मीटिंग कर रही है और आवश्यक निर्देश दे रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.