Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में पैक्स के कार्यकारिणी की चुनाव के तारीख घोषित,15फरवरी को मतदान

0 192

 

BIHAR NATION : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी गिरीश शंकर ने पैक्स यानी प्राथमिक कृषि साख समिति की कार्यकारिणी के चुनाव के कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार 1511 पैक्सों के चुनाव के लिए 15 फरवरी को मतदान होंगे।

घोषित कार्यक्रम के अनुसार 30 जनवरी से लेकर दो फरवरी तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। नामांकन किए जाने का समय सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक होगा। तीन और चार फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। छह फरवरी को प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र वापस ले पाएंगे। उसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा।

मतदान 15 फरवरी को सुबह 6:30 से शाम 4:30 बजे तक होगा। मतदान के तुरंत बाद उसी दिन परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। इस तरह 17 फरवरी तक पैक्स की निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पैक्स के चुनाव में इसके सदस्य ही प्रत्याशी और मतदाता होते हैं। निर्वाचन प्राधिकार ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों से 25 जनवरी तक अपने स्तर पर आब्जर्वर की नियुक्ति कर देने को कहा है।

वहीं राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान का वक्त सुबह सात बजे से दो बजे तक होगा। बिहार सहकारी सोसायटी अधिनियम के तहत चुने जाने वाले अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के पद पर रिजर्वेशन नहीं लागू होगा। इन पदों की गणना निदेशक मंडल के लिए होगी। इन दो पदों को छोड़कर शेष बचे हुए 10 में से छह पद रिजर्व होंगे। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए दो, पिछड़े वर्ग के लिए दो और अति पिछड़े वर्ग के लिए दो स्थान आरक्षित किए गए हैं।

आपको बता दें कि बिहार में कुल 8463 पैक्स हैं। इनमें से 1511 के लिए चुुुुनाव होने हैं। सबसे अधिक दरभंगा में फिर बेगूसराय में 95, मधुबनी में 78 और पटना में 66 पैक्स का चुनाव होना है। शेखपुरा को छोड़कर अन्य सभी 37 जिलों में चुनाव होने हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.