Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

चुनाव सुधार: बहुत जल्द ही पैन कार्ड- आधार कार्ड के लिंक की तरह आधार कार्ड को भी मतदाता पहचान पत्र से जोड़ा जाएगा

0 120

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  बहुत जल्द ही लोगों के आधार कार्ड वोटर कार्ड यानी कि मतदाता पहचान पत्र से जुड़ जाएंगे । इसे लेकर केंद्र सरकार काफी एक्टिव है। वह जल्द ही चुनाव सुधार करने जा रही है। चुनाव आयोग की सिफारिशों के आधार पर इसके लिए चुनाव कानून में चार प्रमुख संशोधन किए जाएंगे। इनमें पैन-आधार लिंकिंग की तरह आधार कार्ड को वोटर आईडी यानी मतदाता परिचय पत्र से जोड़ने का प्रावधान सबसे अहम होगा।

इसके अलावा मतदाता सूची में सुधार, मतदान प्रक्रिया को और अधिक समावेशी बनाने, चुनाव आयोग को और ज्यादा अधिकार देने के कदम उठाए जाएंगे। आधार को वोटर आईडी से जोड़ने से डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र से होने वाली धांधली रोकी जा सकेगी। आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ना का फैसला स्वैच्छिक होगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निजता के अधिकार के फैसले को ध्यान में रखा जाएगा।

वोटर लिस्ट

चुनाव आयोग के अनुसार उक्त चुनाव सुधारों को लेकर उसके पायलट प्रोजेक्ट के बहुत सकारात्मक नतीजे आए हैं और यह सफल रहा। इससे डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र की समस्या खत्म होगी और मतदाता सूचियां बनाने की प्रक्रिया भी मजबूत होगी।

साथ ही यह भी आपको बता दें की अब एक और बड़ा सुधार होने जा रहा है जिसके तहत मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए चार अवसर लोगों को मिलेंगे । अभी कि जो प्रक्रिया है उसके मुताबिक नाम जुड़वाने की तारीख केवल 1 जनवरी है। लेकिन अब चार कट ऑफ डेट माना जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.