Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पटना स्नातक क्षेत्र से जदयू प्रत्याशी पूर्व सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने लगाई जीत की हैट्रिक

बिहार विधान परिषद के चुनाव नतीजे घोषित कर दिये गये हैं । पटना के ये दोनों जीत एनडीए के खाते में गई है। इस द्विवार्षिक चुनाव में पटना स्नातक क्षेत्र से जदयू प्रत्याशी पूर्व सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने जीत की हैट्रिक लगा दी

0 211

बिहार विधान परिषद के चुनाव नतीजे घोषित कर दिये गये हैं । पटना के ये दोनों जीत एनडीए के खाते में गई है। इस द्विवार्षिक चुनाव में पटना स्नातक क्षेत्र से जदयू प्रत्याशी पूर्व सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने जीत की हैट्रिक लगा दी। उन्होंने अपने निकटतम प्रत्याशी राजद के आजाद गांधी को 8252 वोटों से पराजित किया। नीरज कुमार को 20 हजार 948 वोट प्राप्त हुए, जबकि आजाद गांधी को 12हजार 696 मत मिले।

पटना में शिक्षक और स्नातक दोनों ही सीटें फिर से एनडीए के खाते में चली गई। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव के जीत की घोषणा गुरुवार को ही कर दी गई। लगभग 24 घंटों की मतगणना प्रक्रिया के बाद शुक्रवार सुबह सात बजे नीरज कुमार के जीत की भी घोषणा की गई।

नीरज को जीत के लिए दूसरे वरीयता के वोटों की गिनती का इंतजार करना पड़ा। देर रात तक हुई प्रथम वरीयता के वोटों की गिनती में उन्हें सर्वाधिक 17285 वोट प्राप्त हुए थे, जबकि आजाद गाधी को 11238 मत। तीसरे स्थान पर रहे निर्दलीय प्रत्याशी रवि रंजन को 8611 वोट प्राप्त हुए। कांग्रेस के प्रत्याशी दिलीप कुमार 5739 वोट लाकर चौथे स्थान पर रहे। विधान परिषद के पटना की दोनों सीटों की मतगणना गुरुवार की सुबह आठ बजे से आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन में शुरू हुई।

मतगणना के दौरान आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और जिलाधिकारी कुमार रवि लगातार कैंप कर व्यवस्था का जायजा लेते रहे। शिक्षक व स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए अलग-अलग हॉल में 14-14 टेबल लगाई गई थी। पूरे परिसर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा था। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए गुरुवार को चार बजे तक बंडलिंग का कार्य होने के बाद मतों की गिनती शुरू हुई। 51511 मतपत्र वैध पाए गए। 6706 मतपत्रों को त्रुटिपूर्ण होने के कारण अवैध घोषित किया गया। वैध वोटों में चारों शीर्ष प्रत्याशियों के अलावा निर्दलीय ऋतुराज कुमार को 3960, व्यंकटेश शर्मा को 3027, भोला पासवान को 589, राकेश कुमार को 159, नीरज कुमार को 256, डॉ. रणधीर गुप्ता को 147, खलीलुल्लाह अंसारी को 252, सिकंदर को 90, रणविजय कुमार को 97 और हरसू प्रसाद सिंह को 61 वोट प्राप्त हुए। प्रथम वरीयता की गिनती में किसी को स्पष्ट जीत नहीं मिलने के कारण दूसरे वरीयता के वोटों की गिनती करानी पड़ी। दूसरे वरीयता की गिनती समाप्त होने से पहले ही हार भांप आजाद गांधी, दिलीप कुमार, रविरंजन समेत अधिकतर प्रतिद्वंदी प्रत्याशी मतगणना केंद्र से बाहर चले गए। जीत हासिल करने के बाद नीरज कुमार ने निर्वाचन पदाधिकारी सह आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल से प्रमाण पत्र ग्रहण किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.