Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

खुशखबरी: अब डीएलएड में सीधे होगा एडमिशन,नहीं ली जाएगी प्रवेश परीक्षा

अब किसी भी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग कॉलेजों में 2 साल के डीएलएड कोर्स में बिना प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन करा सकते हैं. इस फैसले के पीछे का कारण कोरोना महामारी को बताया गया है.

0 106

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में डीएलएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं होगी. सीधे नामांकन होगा. इस बात की अधिसूचना भी शिक्षा विभाग ने मंगलवार को जारी कर दी है.अब किसी भी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग कॉलेजों में 2 साल के डीएलएड कोर्स में बिना प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन करा सकते हैं. इस फैसले के पीछे का कारण कोरोना महामारी को बताया गया है. लेकिन यह छूट केवल सत्र  2021-23 के लिए ही फिलहाल है.

 

शिक्षा विभाग की तरफ से मंगलवार को जो आदेश जारी किया गया है उसमें बताया गया है कि कोरोना महामारी से पैदा हुई स्थिति और अन्य कारणों की वजह से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से संयुक्त प्रवेश परीक्षा नहीं ली जा सकी है। इस परीक्षा के आयोजन में काफी देरी हो चुकी है। इसलिए सत्र 2021-23 में एडमिशन अंकों के आधार पर लिया जाएगा। विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने बगैर संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन का आदेश जारी किया है।

वहीं आपको बता दें कि भले ही इस परीक्षा को कोरोना संक्रमण के कारण टाल दी गई हो लेकिन बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है. वहीं  B.Ed परीक्षा में शामिल होने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त से प्रारम्भ होगी. जबकि कैंडिडेट 4 अगस्त से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.