Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नए साल में हेडमास्टर और प्रधान शिक्षकों की बहाली में इतने अंकों की होगी परीक्षा और ये होगी सैलरी

0 165

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में इस बार नये साल में नौकरियों का पिटारा खुलनेवाला है। बड़े पैमाने पर स्कूलों में बहाली होनेवाली है। यह बहाली प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में 46 हजार से अधिक प्रधान शिक्षकों और हेडमास्टरों की होगी। लेकिन यह बहाली नियोजन की प्रक्रिया से नहीं बल्कि प्रतियोगिता परीक्षा के द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों से रिक्तियों का विवरण मंगा लिया गया है। यह भी बता दें कि सामान्य प्रशासन विभाग के रिजर्वेशन प्रोविजन के अनुसार 35 प्रतिशत महिला प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक होंगी।

सरकारी नौकरी

दोनों पदों के लिए कुल 150-150 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। ऑब्जेक्टिव टाइप इस परीक्षा में दोनों पदों के लिए 100-100 अंक के प्रश्न जनरल स्टडीज के लिए होंगे। वहीं, हेडमास्टर पद की परीक्षा में बीएड आधारित विषय के लिए 50 अंक निर्धारित होंगे। जबकि प्रधान शिक्षक पद के लिए जनरल स्टडीज के अलावा 50 अंकों के प्रश्न डीएलएड विषय से पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होगा। हर गलत आंसर के लिए 0.25 अंक की कटौती की जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।वहीं मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानाध्यापक का मासिक वेतन 50 हजार के आसपास और प्रधान शिक्षकों का वेतन लगभग 40 हजार होगा।

नौकरी

गौरतलब हो कि वर्ष 1994 के बाद पहला यह पहला मौका होगा, जब बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति BPSC के माध्यम से की जाएगी। प्रधानाध्‍यापक और प्रधान शिक्षक के लिए बीपीएससी अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करेगा। हालांकि डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही प्राप्त कर सकेंगे।

स्कूल

आपको बता दें कि 1994 के बाद पहला मौका होगा जब शिक्षकों की भर्ती बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी। बीपीएससी दोनों पदों के लिए अलग-अलग परीक्षा लेगी । हालांकि यह नोटिफिकेशन के बाद ही पता चलेगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.