Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Indian Railway: चलती ट्रेनों में ही करा सकेंगे टिकट कंफर्म, टीटीई की मनमानी पर लगेगी रोक

0 189

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: भारतीय रेलवे से जुड़ी बड़ी खबर है। अब ट्रेनों में टीटीई की परेशानियों से थोड़ी राह्त यात्रियों को मिलेगी। यात्रियों को टिकट कंफर्म करने के लिए मारामारी से नहीं जूझना पड़ेगा और न टीटीई को अवैध पैसे देने पड़ेंगे। कई बार आपने देखा होगा कि टीटीई को पैसे देने के बाद टिकट कंफर्म कर देते हैं । लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है।

नई व्यवस्था के तहत सभी टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस से लैस किया जाएगा। इस डिवाइस पर आरक्षित सीट के खाली होते ही रियल टाइम में अपडेट किया जाएगा और इस तरह वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की सीट अपने आप कंफर्म हो जाएगी। ट्रेन स्टेशन से छुटने से पहले चार्ट बनता है फिर 30 मिनट पहले अपडेटेड चार्ट बनता है। टीटीई मैनुअल ही खाली सीट को पैसे लेकर कंफर्म कर देता है।

मैनुअल होने की वजह से अधिकांश मामलों में टीटीई की मनमर्जी चलती है। कई दफा वह खाली सीट उनके वास्तविक दावेदार के बजाए अपनी मर्जी से किसी दूसरे यात्री को थमा देते हैं।

बता दें कि अक्सर रेलवे को इस तरह की शिकायत मिलते रहती थी कि टीटीई मनमानी करते हैं और पैसे लेने के बाद वेटिंग वालों का टिकट कंफर्म कर देते हैं। इसी समस्या को लेकर अब रेलवे ने सभी मंडलों में टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस भेज रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.