Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राष्ट्रपति चुनाव 2022: चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, 11 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन 

0 223

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: भारत में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज होने लगी है। सभी राजनीतिक दल समान विचारधारा वाली पार्टियों से बातचीत में जुटे हैं। इस बार देश में 16 वें राष्ट्रपति का चुनाव होने जा रहा है जो 18 जुलाई को होगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए बुधवार को अधिसूचना भी जारी कर दी।

जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक 29 जून तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल का पर्चा भर सकते हैं जबकि दूसरे दिन 30 जून को ही उनके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। वहीं चुनावी मैदान से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 2 जुलाई है। मतगणना 21 जुलाई को होगी।

एक सूत्र के अनुसार अधिसूचना जारी होने के बाद देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। सूत्र ने कहा कि हालांकि, एक नामांकन अधूरे दस्तावेजों के कारण खारिज कर दिया गया है। इस बीच, विपक्षी दलों ने बुधवार को अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा यहां बुलाई गई विपक्षी नेताओं की एक बैठक में यह फैसला किया गया। विपक्ष सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार के समक्ष अपना एक मजबूत उम्मीदवार उतारने पर सहमत हुआ है। इस बैठक में अगले राष्ट्रपति चुनाव में एक आम उम्मीदवार को उतारने का प्रस्ताव पारित किया गया।मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होने वाला है।

वहीं ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो नामों को आगे किया। जिसमें एक महात्मा गांधी के पोते गोपाल गांधी और दूसरा जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला का नाम लिया । जबकि इससे पहले विपक्ष की तरफ से शरद पवार का नाम राष्ट्रपति पद के लिए आ रहा था। लेकिन जीत के संशय को देखकर अपना हाथ उन्होंने इससे खींच लिया।

आपको बता दें कि बीजेपी ने भी इसके लिए रणनीति तेज कर दी है। बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से 5 मिनट तक बातचीत की। माना जा रहा है कि यह बातचीत राष्ट्रपति चुनाव को लेकिन हुई है।

वहीं सीएम नीतीश ने सोमवार को जनता दरबार के बाद यह साफ़ कर दिया कि वे राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार नहीं है। कोई कुछ बोलता है तो बोलने दीजिए। मालूम हो कि बीजेपी ने अपने दो वरिष्ठ नेताओं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए बातचीत करने के लिए अधिकृत किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.