Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Ist Phase Panchayat chunav Update: बूथ लूटने की कोशिश में औरंगाबाद में हिंसक झड़प, कई जगहों पर EVM में खराबी

0 308

बिहार नेशन न्यूज आपका स्वागत करता है. . 

जे.पी.चन्द्रा की चुनावी अपडेट रिपोर्ट

बिहार नेशन:बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। पहले चरण के लिये  ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद के पदों के लिए वोटिंग हो रही है। लेकिन मतदान के दौरान औरंगाबाद जिले से हिंसक झड़प की खबरें आ रही हैं। इस चरण में कुल  11.48 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।  कई जगहों से मतदाता देरी से शुरू होंने की खबरें आ रही हैं तो कई जगहों पर अभी भी परेशानी है। मुंगेर के तारापुर के दो बूथों पर ईवीएम बार-बार खराब हो जा रहा है।

औरंगाबाद में पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर मतदान के लिए महिला वोटरों का उत्‍साह देखते बन रहा है। उधर, भभुआ के कुदरा के बूथ संख्या 165 समेत कुछ जगहों पर बायोमीट्रिक सिस्टम काम नहीं कर रहे। इसके चलते मतदान प्रक्रिया में बाधा पहुंची है।

औरंगाबाद सदर प्रखंड की नवगढ़ पंचायत में दो बूथों पर हिंसक झड़प की सूचना है। प्रखंड के नौगढ़ पंचायत के बिसौनी बूथ पर पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान मुखिया प्रत्याशी संध्या देवी के पति पंकज यादव ने बूथ लूटने की कोशिश की। उन्‍होंने हवाई फायरिंग करते हुए पुलिस पर भी समर्थकों के साथ पथराव किया। पुलिस ने भी हवाई फायरिंग की। बूथ पर मतदान जारी है। चार लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

औरंगाबाद सदर प्रखंड के नौगढ़ पंचायत के बिसौनी गांव में बूथ संख्या 144 और 145 पर असामाजिक तत्वों ने की बूथ लूटने का प्रयास। पुलिस पर किया पथराव। घटना की सूचना मिलते ही डीएम सौरभ जोरवाल और एसपी कांतेश कुमार मिश्रा समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।

रेशमी देवी,मनिका (मुखिया प्रत्याशी)

गया जिले के बेलागंज प्रखंड के कोरमथु गांव के मध्य विद्यालय स्थित बूथ पर वोटिंग शुरू होने के आधे घंटे बाद स्थित तनावपूर्ण हो गई। वर्तमान मुखिया और मुखिया प्रत्याशी कौशल शर्मा के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई। स्थिति अनियंत्रित होने पर पारा मिलिट्री फोर्स को सुरक्षा व्यवस्था संभालना पड़ा।

नवादा जिले की माधोपुर पंचायत के मुखिया प्रत्‍याशी आनंदी यादव को पुलिस ने एकतारा गांव से हिरासत में लिया है। एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने दावा किया कि प्रिंस कुमार उर्फ आनंदी यादव बूथ पर मतदान प्रक्रिया में बाधा पहुंचा रहे थे। नवादा जिले में 9.30 बजे तक 10 फीसद मतदान हुआ है।

घटराईन पंचायत- सरपंच पद के उम्मीदवार

रोहतास के बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र के दावथ और संझौली प्रखंड में मतदाताओं में काफी उत्साह दिख रहा है। कुछ मतदान केंद्रों पर दिखी ईवीएम गड़बड़ी की को जल्‍दी ही ठीक कर दिया गया। मतदान शांतिपूर्ण है। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय के स्तर से भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। पहले चरण में 2119 मतदान केंद्रों में से 156 नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं। वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहले चरण में 2300 से अधिक पुलिस पदाधिकारी और 10 हजार से अधिक सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। इसमें जिला पुलिस बल के साथ गृह रक्षक बल, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस एवं सैप जवान शामिल हैं।

बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में आज सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा मतदान। पहले चरण में सासाराम के दावथ, भभुआ के संझौली, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के जमुई व सिकंदरा तथा बांका के धोरैया में मतदान हो रहा है।

कौशल किशोर प्रसाद, उतरी उमगा(मुखिया प्रत्याशी)

मालूम हो कि पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में 15,328 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिनमें से 858 पदों पर प्रत्याशी निर्विरोध विजयी रहे।आयोग की ओर से प्रत्येक मतदान केंद्र पर छह-छह मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है। इस प्रकार कुल 14,000 कर्मियों के प्रतिनियुक्ति हुई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क खोले गए हैं।

एरकी कला,मुखिया प्रत्याशी
एरकी कला, मुखिया प्रत्याशी

आपको बता दें की बिहार में पंचायत चुनाव का पहला चरण है। सवेरे से मतदाताओं में इसे लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। मतदाता सवेरे से लंबी कतारों में लगकर अपनी बारी का इन्तजार कर रहे हैं । वहीं इस वोटिंग के दौरान बुजुर्गों में भी वोटिंग के लिये जोश देखा जा रहा है।

उनके परिजन उन्हें किसी तरह बूथ तक पहुंचा रहे हैं ताकि वे मतदान कर सकें । वहीं पहली बार वोटिंग कर रही लड़के-लड़कियों में भी काफ़ी उत्साह है। अभी तक किसी भी प्रकार के छीट -पुट घटनाओं को छोड़कर कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

वहीं बता दें कि सुबह 10 बजे तक जहानाबाद में 10 फीसदी, औरंगाबाद में 12 फीसदी, मुंगेर में 5 फीसदी, बांका में 8 फीसदी, नवादा में 8, कैमूर में 10 % गया 12% और अरवल में 9.5 % तक मतदान हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.