Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में 1 अक्टूबर से होगा रेत का खनन कार्य, खनन मंत्री जनक राम ने दिये संकेत

0 120

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बहुत जल्द ही बालू का खनन शुरू हो जाएगा । इस बात के संकेत राज्य के खान मंत्री जनक राम ने दिया है। उन्होंने कहा है कि 1 अक्टूबर से बालू खनन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

आपको बता दें की बालू पर रोक के कारण बालू इस समय बहुत मंहगी हो गई है । इसकी कालाबाजारी जोरों पर है। इसपर रोक लगने से निर्माण कार्य भी बंद है। लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बिहार के खान मंत्री जनक राम ने बताया की मुख्यमंत्री आवास में खान विभाग की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक हुई, जिसमें जल्‍द से जल्‍द बालू खनन शुरू करने और अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के तरीकों पर चर्चा हुई।

उतरी उमगा, मुखिया प्रत्याशी

इसके साथ ही दूसरे राज्‍यों से आने वाली अवैध बालू पर रोक लगाने पर विचार किया गया। उन्‍होंने बताया कि बैठक में यह तय किया गया कि रेत खनन का काम जल्‍द से जल्‍द शुरू किया जाए।

कहा गया है कि रेत खनन पर रोक बरसात के कारण लगाई गई थी।  बहराल इसकी वजह से मार्केट में अवैध तरी के से काफ़ी महंगे रेट पर बालू बिकने लगी।

रेशमी देवी,मनिका (मुखिया प्रत्याशी)

आमलोग के साथ ही निर्माण उद्योग से जुड़े लोग खासे परेशान हुए।. कहा गया है कि. खान विभाग सरकारी रेट पर बालू बेच रहा था, लेकिन ढुलाई के कारण वह काफी महंगी बिक रही थी। लोगों को बालू आसानी से मिली नहीं । इसकी वजह से निर्माण के काम भी बेहद धीमे हो गए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खान विभाग की समीक्षा बैठक में कई निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद बालू को ही राजस्व का एक मुख्य स्रोत माना जाता था। सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में विकास किया है, इससे राजस्व के कई स्रोत बढ़े हैं।

एरकी कला,मुखिया प्रत्याशी
एरकी कला, मुखिया प्रत्याशी

सीएम नीतीश कुमार ने बालू के अधिक मूल्य लेने पर कहा की उचित मूल्यों पर बालू लोगों को मिले इसके लिये विभाग को प्रयास करने होंगे । साथ ही पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी संतुलन को ध्यान में रखते हुए सभी काम किए जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.