Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मदनपुर प्रखंड अंतर्गत उमगा में उमगेश्वरी महोत्सव 2022 धूमधाम से मनाने का जनेश्वर विकास केंद्र ने लिया निर्णय

0 208

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले अंतर्गत प्रसिद्ध ऐतिहासिक सूर्य मंदिर उमगा के प्रांगण में उमगेश्वरी महोत्सव मनाने को लेकर रविवार को जन विकास परिषद, जनेश्वर विकास केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में बैठक की गई । बैठक की अध्यक्षता ललन कुमार सिंह ने की। बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि उमंगेश्वरी महोत्सव 2022 धूमधाम से मनाया जाएगा ।

उमगेश्ववरी मंदिर

वहीं इस कार्यक्रम में उमगा के ऐतिहासिक महिमा एवं सूर्य मंदिर की गरिमा पर विचार संगोष्ठी, जिले में आयोजित सभी महोत्सव के आयोजकों का सम्मान समारोह, कवि सम्मेलन, रंगारंग कार्यक्रम स्मारिका प्रकाशन करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम का अंतिम रूप 22 जनवरी को जारी होने वाली नई गाइडलाइन के आलोक में 25 जनवरी को आयोजित होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। उमंगेश्वरी महोत्सव का मुख्य उद्देश्य उमगा को पर्यटक स्थल का दर्जा दिलाने, पर्वत श्रृंखला का सौंदर्यीकरण कराने, रोपवे का निर्माण कराने एवं सूर्य मंदिर का सौंदर्यीकरण कराना है।

अगली बैठक मदनपुर धर्मशाला में रखी गई है। आज के महत्वपूर्ण बैठक में संस्था के केंद्रीय सचिव सिद्धेश्वर विद्यार्थी, मीडिया प्रभारी सुरेश विद्यार्थी, अभय सिंह, विनोद यादव, निरंजन पासवान सहित कई बुद्धिजीवी उपस्थित रहे ।

आपको बता दें कि औरंगाबाद जिले में उमगा पहाड़ पर प्रकृति की मनोरम वादियों में स्थित सूर्य मंदिर की भव्‍यता देखते ही बनती है। नागर शैली में बने इस सूर्य मंदिर में पूजा करने और प्रकृति का सुंदर नजारा  देखने के लिए श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। स्‍वयं सीएम नीतीश कुमार भी इस स्‍थान पर आकर अभिभूत हो गए थे। इस वर्ष द अनडि‍सकवर्ड ने इंटरनेट मीडिया पर जारी किए गए अतुल्य बिहार के वार्षिक कैलेंडर में उमगा पहाड़ी पर स्थित पौराणिक सूर्यमंदिर की तस्‍वीरों को शामिल किया है। ऐतिहासिक और पुरातात्विक दृष्टिकोण से भी इस स्‍थान का महत्‍व है। नवरात्र के दिनों में तो यहां काफी भीड़ रहती है। बता दें कि बिहार के नौ ऐतिहासिक स्‍थलों की तस्‍वीरें द अनडिसकवर्ड ने जारी की है। उनमें से एक उमगा सूर्य मंदिर भी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.