Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

HARTALIKA TEEJ 2021: सुहागिनें पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए रखती हैं हरतालिका तीज का निर्जला व्रत

0 221

 

बिहार नेशन: हरतालिका तीज का नाम आपने जरूर सुना होगा । इस बार यह 9 सितंबर को मनाई जा रही है । यह हर वर्ष भाद्र पक्ष के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। बता दें कि हिन्दु धर्म की महिलाएं इसे अपने पति केदीर्घायु होने के लिये करती हैं ।

 

इस तीज के मौके पर माता पार्वती और भगवान् शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है। इस दिन सुहागिनें पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना के लिए निराहार और निर्जला व्रत रखती हैं।

 

हरतालिका तीज को हिंदू धर्म में सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है।  मान्यता है कि यह व्रत अत्यंत शुभ फलदायी होता है। हरतालिका तीज को हरियाली और कजरी तीज के बाद मनाते हैं।

 

लेकिन इस बार एक बात और है। इस बार हरतालिका तीज पर 14 साल बाद रवियोग चित्रा नक्षत्र के कारण बन रहा है। यह शुभ योग 9 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से अगले दिन 10 सितंबर को 12 बजक 57 मिनट तक रहेगा।

 

हरतालिका तीज व्रत का पूजा का अति शुभ समय शाम 05 बजकर 16 मिनट से शाम को 06 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। शुभ समय 06 बजकर 45 मिनट से 08 बजकर 12 मिनट तक रहेगा।

 

आपको बता दें कि ऐसी मानयता है कि इस व्रत को करने से पति की आयु लंबी तो होती ही है लेकिन इस व्रत को जो स्त्रियाँ करती हैं उन्हें सुयोग्य वर भी मिलता है। साथ ही संतान की भी प्राप्ति होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.