Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Maha shivratri 2022: आज महाशिवरात्रि पर बन रहा है अद्भुत संयोग, ये है पूजा के नियम और विधि

0 313

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज पूरे देश में हिन्दुओं के आराध्य एवं देवों के देव भगवान् महादेव एवं माता पार्वती की धूमधाम से पूजा-अर्चना की जा रही है। श्रध्दालुओं में सवेरे से ही इसे लेकर उत्साह है। वे मंदिरों को सजाने में जुटे हैं ।महाशिवरात्रि आज यानी 01 मार्च मंगलवार को प्रातः 3:16बजे से प्रारंभ है और शिवरात्रि की तिथि दूसरे दिन यानि चतुर्दशी तिथि बुधवार 2मार्च को प्रातः 10बजे समाप्त होगी। महाशिवरात्रि पर सुबह 11बजकर 18मिनट पर परिघ योग रहेगा।

 

ज्योतिष शास्त्र में इस योग के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है। इसके बाद शिव योग लग जाएगा। शिव के दौरान किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होने की मान्यता है। मान्यता है कि शिव योग में भगवान शंकर की विधि-विधान के साथ पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।


शिवरात्रि के दिन भक्तों को सन्ध्याकाल स्नान करने के पश्चात् ही पूजा करनी चाहिए या मंदिर जाना चाहिए। शिव भगवान की पूजा रात्रि के समय करना चाहिए एवं अगले दिन स्नानादि के पश्चात् अपना व्रत का पारण करना चाहिए। व्रत का पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए भक्तों को सूर्योदय व चतुर्दशी तिथि के अस्त होने के मध्य के समय में ही व्रत का समापन करना चाहिए।

लेकिन, एक अन्य धारणा के अनुसार, व्रत के समापन का सही समय चतुर्दशी तिथि के पश्चात् का बताया गया है। दोनों ही अवधारणा परस्पर विरोधी हैं। लेकिन, ऐसा माना जाता है की, शिव पूजा और पारण (व्रत का समापन), दोनों ही चतुर्दशी तिथि अस्त होने से पहले करना चाहिए।

पूजा विधि-विधान: पूजा के लिए पूजा स्थल पर शिवलिंग स्थापित करें। आप आटे या मिट्टी का उपयोग करके एक अस्थायी शिव लिंगम भी बना सकते हैं। शिव लिंग को आकार देने के बाद दूध, गुलाब जल, चंदन का लेप, दही, शहद, घी, चीनी और जल चढ़ाकर अनुष्ठान करें। शिव लिंग पर बिल्वपत्र की माला चढ़ाएं और फिर चंदन या कुमकुम लगाएं और भगवान शिव को धूप-दीपा दिखाएं। भक्त फूल भी चढ़ा सकते हैं। पूजा के बाद ‘ध्यान’ करें और भगवान शिव के मंत्रों का पाठ करें। महाशिवरात्रि पर अगर चार पहर पूजन करते हैं तो पहले पहर में दूध, दूसरे में दही, तीसरे में घी और चौथे में शहद से पूजन करें। हर पहर में जल का प्रयोग जरूर करना चाहिए

Leave A Reply

Your email address will not be published.