Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में ऑक्सीजन के अभाव में नहीं होगी मौत, NHAI प्रदेश में लागाएगा 15 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट

बिहार में कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजो की अब ऑक्सीजन के अभाव में मौत नहीं होगी. अब इसका जिम्मा  NHAI ने अपने कंधे पर उठा लिया है

0 134

बिहार नेशन: बिहार में कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजो की अब ऑक्सीजन के अभाव में मौत नहीं होगी. अब इसका जिम्मा  NHAI ने अपने कंधे पर उठा लिया है. दरअसल NHAI प्रदेश के अलग-अलग 15 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला लिया है. इसकी क्षमता 960 लीटर प्रति मिनट होगी. जानकारी के मुताबिक़ इसपर काम भी जल्द शुरू हो जाएगा. बता दें कि ये NHAI के अखिल भारतीय कार्यक्रम के तहत बिहार में 15 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.

आपको बता दें कि बिहार में पीएम केयर्स फंड से भी ऑक्सीजन के 15 प्लांट लगाए जाने हैं. इसके साथ ही साथ राज्‍य सरकार भी प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी में है . अगर सबकुछ ठीक रहा तो राज्य के प्रत्येक जिले में एक ऑक्सीजन प्लांट खुल जाएंगे. बता दे की संयंत्र स्थापित किए जाने का काम एलएंटी और टाटा द्वारा किया जाएगा. इस योजना के तहत पाइपलाइन के माध्यम से अस्पताल तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा दिया जाएगा.

गौरतलब हो कि बिहार में सबसे अधिक किल्लत ऑक्सीजन की ही है. कई मरीजों ने इसके अभाव में अबतक दमतोड़ दिया है. कोरोना संक्रमण के कारण कई अस्पतालों में स्थिति गम्भीर है. बेड और वेंटिलेटर के कारण कई मरीजों ने दम तोड़ दिया है. साथ ही इलाज के नाम पर डॉक्टरों ने लूट मचा रखा है. जिसका वीडियो भी आज जाप पार्टी सुप्रीमों पप्पू यादव ने जारी किया.

ये ऑक्सीजन प्लांट इन जगहों पर लगाए जाएंगे.

  1. पटना में मसौढ़ी
  2. वैशाली में महुआ
  3. नवादा में रजौली
  4. पश्चिम चंपारण में नरकटियागंज
  5. सिवान में महाराजगंज
  6. मधुबनी में जयनगर
  7. समस्तीपुर में पटोरी
  8. पूर्णिया में बनमनखी
  9. अररिया में फारबिसगंज
  10. सहरसा में सिमरी बख्तियारपुर
  11. बेगूसराय में बलिया

12.भागलपुर में कहलगांव

  1. भोजपुर में जगदीशपुर
  2. रोहतास में डेहरी ऑन सोन
  3. बक्सर में डुमरांव

जे.पी.चंद्रा की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.