Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

BPSC 67 वीं की परीक्षा के लिये नोटिफिकेशन जारी, 555 पदों पर इस तारीख से होगा आवेदन

0 78

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को 67 वीं प्रतियोगिता परीक्षा के लिये अधिसूचना जारी कर दी है। इस परीक्षा के द्वारा 555 पदों पर बहाली होने हैं । वहीं 30 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा ।

अभ्यर्थी पांच नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा से पहले तक विभागों से आने वाली वैकेंसी को इसमें शामिल किया जा सकता है। ऐसे में संशोधन होने पर सीटों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक स्नातक पास होने वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत बनिया-मुखिया प्रत्याशी

इस वर्ष ग्रामीण विकास पदाधिकारी के सबसे अधिक 133 पद, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 110 पद, बिहार प्रशासनिक सेवा के 88 पद, प्रखंड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के 52, राजस्व अधिकारी व समकक्ष के 36 पद शामिल है।

ग्राम पंचायत पिरवां-मुखिया प्रत्याशी

परीक्षा नियंत्रक ने स्पष्ट किया है कि जो अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन पत्र में इंगित कालम में आरक्षण का दावा नहीं करते हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा। आरक्षण केवल राज्य के स्थायी निवासी के लिए ही होगा।

ग्राम पंचायत उतरी उमगा-मुखिया प्रत्याशी

इन पदों पर रिक्तियां निकली हैं :

बिहार प्रशासनिक सेवा के एसडीएम व एडीएम : 88

राज्य कर सहायक आयुक्त : 21

अवर निर्वाचन पदाधिकारी 04

बिहार शिक्षा सेवा, शिक्षा विभाग : 12

नियोजन पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी : 02

एरकी कला,मुखिया प्रत्याशी
ग्राम पंचायत एरकी कला-मुखिया प्रत्याशी

श्रम अधीक्षक : 02

जिला अंकेक्षक पदाधिकारी : 05

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा : 12

सहायक निदेशक बाल संरक्षण : 04

क्षेत्र संख्या -27, जिला परिषद् उम्मीदवार

सहायक निदेशक, योजना एवं विकास विभाग : 52

ग्रामीण विकास पदाधिकारी : 133

नगर कार्यपालक पदाधिकारी : 110

राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष : 36

क्षेत्र संख्या 10- जिला परिषद् उम्मीदवार

आपूर्ति निरीक्षक : 04

प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी : 18

प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति पदाधिकारी : 52

वहीं आनलाइन आवेदन के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 600 रुपये, राज्य के एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये, दिव्यांगों के लिए 150 रुपये दिव्यांग में 40 फीसद या उससे अधिक अनुमान्य होंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सभी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये देने होंगे।

ग्राम पंचायत मदनपुर- मुखिया प्रत्याशी

आपको बता दें कि बीपीएससी 67वीं की पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा।

ग्राम पंचायत घटराईन-सरपंच पद प्रत्याशी

दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी। दो अनिवार्य विषय सामान्य हिन्दी 100 अंक तथा सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी। सामान्य अध्ययन में पेपर वन व पेपर टू होंगे। हिन्दी में 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी।

ग्राम पंचायत मनिका-मुखिया प्रत्याशी

बता दें कि BPSC ने परीक्षार्थियों के लिये 34 प्रकार के विषयों के ऑप्सन दिये हैं । इसमें 120 अंकों का इंटरव्यू होगा जिसके लिये सीट से ढाई गुणा अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिये बुलाया जाएगा । इसमें मेडिकल टेस्ट भी लिया जाएगा और फिर अंतिम में मेरिट लिस्ट तैयार कर फाइनल रिजल्ट दे दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.