Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

UPSC 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी,शुभम कुमार ने किया टॉप तो टीना डाबी की बहन को मिला 15 वां रैंक

0 71

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  सिविल सर्विसेज 2020 का फाइनल रिजल्ट यूपीएससी ने जारी कर दिया है। इस बार टॉप शुभम कुमार ने किया है। यूपीएससी के मुताबिक, सिविल सर्विसेज परीक्षा में जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। बता दें कि आईएएस अधिकारी और 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी UPSC की परीक्षा में पास हुई हैं। रिया डाबी ने 15वां रैंक हासिल किया है।

टॉपर शुभम कुमार आईआईटी बॉम्बे से B Tech (सिविल इंजीनियरिंग) कर चुके हैं और बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं। जागृति अवस्थी MANIT भोपाल से बी टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) कर चुकी हैं।

गौरतलब हो कि यूपीएससी प्रत्येक वर्ष परीक्षाओं का आयोजन करता है। जिसमें PT, mains और interview के आधार पर चयन होता है। इस तरह से तीन चरणों में सिविल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन करता है।

उतरी उमगा, मुखिया प्रत्याशी

प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल साल चार अक्टूबर को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 10 लाख 40 हजार 60 कैंडिडेट ने अप्लाई किया था और 4,82,770 लोग परीक्षा में बैठे थे।

ग्राम पंचायत मदनपुर- मुखिया प्रत्याशी

इनमें से 10 हजार 564 कैंडिटेड मुख्य परीक्षा के पास हुए. मुख्य परीक्षा इसी साल जनवरी में आयोजित की गई थी। इनमें से 2,053 कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए उत्तीर्ण हुए।

एरकी कला,मुखिया प्रत्याशी
एरकी कला, मुखिया प्रत्याशी

वहीं आपको बता दें कि इस परीक्षा के द्वारा IAS, IFS और IPS सहित कई अन्य सेवाओं के लिये उम्मीदवारों का चयन करता है। यह परीक्षा देश के सर्वोच्च परीक्षा मानी जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.