Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब मात्र 10 रूपये में मिलेगा बिहार के इन जिलों में LED बल्ब, वो भी 3 साल की वारंटी के साथ

अब बिहार के ग्रामीण इलाके के लोगों को मात्र 10 रूपये में एलइडी बल्ब दिया जाएगा. यह बल्ब केंद्र की ग्राम उजाला योजना के तहत दी जाएगी.

1 191

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: अब बिहार के ग्रामीण इलाके के लोगों को मात्र 10 रूपये में एलइडी बल्ब दिया जाएगा. यह बल्ब केंद्र की ग्राम उजाला योजना के तहत दी जाएगी. इसके तहत 7 और 12 वाट के बल्ब मिलेंगे जिसकी वारंटी तीन साल की होगी. पहले यह योजना पटना सहित 12 जिलों में शुरू की जाएगी. अन्य 12 जिलों में भागलपुर, बांका, भभुआ, बेगूसराय, मुंगेर, भोजपुर, जहानाबाद, नालंदा, गया, बक्सर और रोहतास शामिल हैं.

मालूम हो कि इस योजना की शुरुआत केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने मार्च 2021 में भोजपुर जिले के आरा में की थी. फिलहाल वहां के ग्रामीण इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को एलइडी बल्ब दिये जा रहे हैं. वहां करीब 25 लाख एलइडी बल्ब दिये जायेंगे. दूसरे चरण में राज्य के करीब एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका लाभ होगा.

जानकारी के मुताबिक़ केंद्र सरकार की ग्राम उजाला योजना के तहत सभी गांवों में यह एलइडी कैंप लगाकर दिया जाएगा. इस कार्य के लिए नियुक्त कर्मी गांव में प्रत्येक बिजली उपभोक्ता के घर जायेंगे और उनसे पुराने पांच बल्ब लेकर 10-10 रुपये में नये एलइडी बल्ब देंगे. सूत्रों के मुताबिक़ ग्राम उजाला योजना के तहत भी भारत संयुक्त राष्ट्र से कार्बन क्रेडिट को कैपिटलाइज करेगा.

आपको बता दे कि इस योजना से उपभोक्ताओं को काफी फायदा मिलेगा. क्योंकि अगर वे बाजार में इसे खरीदते हैं तो तीन गुना अधिक मूल्य चुकाना पडेगा. वहीं आपको बता दें कि इस योजना के पीछे सरकार की मंशा ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.