Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

OBC विधेयक राज्यसभा से भी हुआ पारित,लोकसभा से पहले ही हो चुका है पारित

0 57

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: OBC आरक्षण बिल राज्यसभा से भी पारित हो गया है। अब राज्यों को यह अधिकार मिल गया जाएगा कि वे ओबीसी आरक्षण की सूची अपनी हिसाब से तैयार कर सकते हैं । बुधवार को 127 वें संविधान संशोधन को विधेयक को राज्यसभा से मंजूरी मिल गई । जबकि लोकसभा से पहले ही मंगलवार को मंजूरी मिल चुकी है। अब केवल राष्ट्रपति की मुहर इसपर लगनी बाकी है जो मात्र औपचारिकता मानी जा रही है।

बुधवार को संसद के उच्च सदन में मौजूद सभी 186 सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया। इससे पहले मंगलवार को लोकसभा ने भी इस बिल को मंजूरी दी थी। अब इस बिल को राष्ट्रपति के समक्ष पेश किया जाएगा और उनके हस्ताक्षर के साथ ही यह कानून के तौर पर लागू हो जाएगा। इसके तहत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने स्तर पर ओबीसी आरक्षण के लिए जातियों की सूची तय करने और उन्हें कोटा देने का अधिकार होगा।

संसद

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार की ओर से दिए गए मराठा कोटे को सुप्रीम कोर्ट से खारिज किए जाने के बाद केंद्र सरकार यह विधेयक लाई थी। मराठा आरक्षण पर रोक लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राज्य सरकार की ओर से इस तरह किसी भी समुदाय को ओबीसी सूची में शामिल नहीं किया जा सकता। अदालत के इस फैसले से महाराष्ट्र में मिला मराठा आरक्षण खारिज हो गया था और राज्य में आंदोलन शुरू हो गए थे। इसके बाद सरकार यह बिल लाई है। इससे महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की राह आसान होगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी प्रदेश सरकारों को अपने मुताबिक सूची तैयार करने का अधिकार मिलेगा। राज्यसभा में इस विधेयक पर बहस के दौरान कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से आरक्षण की 50 फीसदी सीमा को भी खत्म करने की मांग की .

ओबीसी बिल

इससे पहले लोकसभा में भी विपक्षी दलों ने जातिवार जनगणना कराने और आरक्षण की सीमा को समाप्त करने की मांग की थी। मंगलवार को लोकसभा में यह विधेयक पारित हुआ था और उसके बाद उसे अनिश्चितकाल यानी अगले सत्र तक के लिए स्थगित कर दिया है।

वहीं आपको बता दें कि काफ़ी दिनों के बाद ऐसा देखने को मिला है कि कोई विधेयक दोनों सदनों में चर्चा के बाद बिना किसी बाधा के ध्वनिमत से पारित कर दिया गया हो । इस विधेयक का किसी ने भी विरोध नहीं किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.