Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायत चुनाव: EVM रखने और मतदान कर्मियों के ठहरने के लिए प्रखंडों में बनेंगे क्लस्टर,45 मिनट के अन्दर पहुंचेंगे कर्मी

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है. खबर है कि बिहार में होनेवाले पंचायत चुनाव में मतदान को लेकर प्रखंडों में क्लस्टर (समूह) बनाए जाएंगे। प्रखंड मुख्यालय सहित पूरे प्रखंड में कई स्थानों को क्लस्टर के रूप में चिन्हित किया जाएगा

1 56

BIHAR NATION: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है. खबर है कि बिहार में होनेवाले पंचायत चुनाव में मतदान को लेकर प्रखंडों में क्लस्टर (समूह) बनाए जाएंगे। प्रखंड मुख्यालय सहित पूरे प्रखंड में कई स्थानों को क्लस्टर के रूप में चिन्हित किया जाएगा। क्लस्टर के रूप में चिन्हित किए गए स्थानों का निर्धारण इस प्रकार से किया जाएगा कि इससे संबद्ध मतदान केंद्र पर 30 से 45 मिनट में निश्चित रूप से पहुंचा जा सके।

इस क्लस्टर का उपयोग मतदान के दिन सुरक्षित ईवीएम को रखने के स्थान के रूप में भी किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारियों को क्लस्टर निर्माण के निर्देश दिए हैं। क्लस्टर से संबंद्ध मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने की स्थिति में निर्धारित अवधि में इसे बदला जा सकेगा।

क्लस्टर में संबद्ध मतदान केंद्रों के मतदानकर्मियों के ठहरने की भी व्यवस्था की जाएगी, ताकि इस स्थान पर मतदान दल, गश्ती सह संग्रहण दल के पदाधिकारी, सुरक्षित ईवीएम दल तथा सुरक्षाकर्मी रात्रि विश्राम कर सकें। जिला प्रशासन द्वारा इसकी पूर्ण व्यवस्था की जाएगी ताकि रोशनी, पेयजल, शौचालय एवं उचित भुगतान के आधार पर भोजन, चाय एवं नास्ता उपलब्ध हो सके।

आयोग के अनुसार मतदानकर्मियों को मतदान के दिन क्लस्टर से सुबह 4 बजे से पहले वाहनों से मतदान केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। ताकि मतदान प्रारंभ करने के लिए निर्धारित समय 7 बजे से मतदान शुरू किया जा सके। आयोग के अनुसार गश्तीदल सह संग्रहण पदाधिकारी भी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत द्वारा चिन्हित स्थल से ईवीएम लेकर क्लस्टर में रात में ठहरेंगे।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.