Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर, सीवान समेत कई जिलों में मिले 562 लोगों के टेट-सीटेट प्रमाणपत्र फर्जी  

0 36

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया चल रही है । यह नियोजन छठे चरण का चल रहा है। लेकिन बहुत से इस दौरान सर्टिफिकेट फर्जी पकड़ में आ रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर, नालंदा, सीवान समेत कई जिलों में 562 लोगों के टेट-सीटेट प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए हैं। इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दी हैं।

खबर के अनुसार 42000 प्रारंभिक शिक्षक पदों पर भर्ती में चयनित 562 अभ्यर्थियों के टेट-सीटेट प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए हैं। जबकि 358 अभ्यर्थियों की पात्रता अभी संदेह के घेरे में हैं। विभाग गहनता के साथ इन अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच कर रही हैं।

वहीं भोजपुर में सेंट्रल टीईटी के 93 सर्टिफिकेट फर्जी मिले हैं। पूर्वी चंपारण में 65, मुजफ्फरपुर में 29 और नालंदा में सीटीईटी के 13 फर्जी प्रमाण पत्र पाए गए हैं। वहीं नालंदा में टीईटी के 25 जबकि सीवान में 35 डिग्री फर्जी मिले हैं।मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया की फर्जी डिग्री वाले इन सभी 562 अभ्यर्थियों की नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है। साथ ही साथ इनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया हैं। इन सभी लोगों पर क़ानूनी कारवाई की जाएगी। ये सभी लोग तीन चरणों में सम्पन्न नियोजन प्रक्रिया से गुजरते हुए अंतिम रूप तक चयनित हुए हैं। अंत में इनकी डिग्री पकड़ी गई हैं।

बता दें कि बिहार में काफी समय से फर्जी डिग्री धारियों के खिलाफ जांच चल रही है । इसके लिए हाईकोर्ट ने भी आदेश दिये हैं । अभी भी बिहार में हजारों शिक्षक हैं जिनकी जांच चल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.