Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

PM किसान योजना: जल्द आनेवाली है नौवीं किस्त के  2000 रूपये,आपको मिलेगी की नहीं ऐसे चेक करें

इसकी पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के मध्य, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थी किसानों के अकाउंट में डालती है। सरकार अबतक 8 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है।

0 124

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन:  आपके खाते में जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं किस्त आनेवाली है। यह रकम केंद्र सरकार अगले महीने से किसानों के खाते में दे सकती है।  इसका कारण यह है कि इस योजना के तह्त केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में कुछ छह हजार रुपये भेजती है। इसके तहत तीन बराबर किस्त सीधे किसानों के एकाउंट में ट्रांसफर किये जाते हैं ।

इसकी पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के मध्य, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थी किसानों के अकाउंट में डालती है। सरकार अबतक 8 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। बता दें कि इस योजना के तहत 2000 रूपये खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं ।

अगर आप इस बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स के जरिए चेक कर सकते हैं कि यह किस्त आपके अकाउंट में आएगी या नहींः

1. PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को खोलिए।

2. अब Farmer’s Corner में ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक कीजिए।

3. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

4. इस पेज पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।

5. आपने जिस नंबर को चुना है, उसपर क्लिक कीजिए।

6. जिस ऑप्शन को चुना है, वह नंबर डालिए।

7. अब ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।

8. आपका सामने पूरा विवरण आ जाएगा।

9. इस पेज पर किसान का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, राज्य, जिला, गांव, अकाउंट नंबर, रजिस्ट्रेशन की तारीख और रजिस्ट्रेशन नंबर दिखेगा।

10. यहां आपको Active और InActive के ऑप्शन को देखना है।

11. अगर इस कॉलम में Active लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपका पीएम किसान अकाउंट एक्टिव है।

12. इसका मतलब है कि आपको इस स्कीम के तहत नौवीं किस्त मिलेगा

आपको बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई किसानों के लिये महात्वाकांक्षी योजनाओं मे से एक है जिसके तहत किसानों के खाते में सीधे 2000 रूपये ट्रांसफर किये जाते हैं । इससे किसानों के कृषि कार्य  में सहायता मिलती है। अबतक किसानों को इसके आठ किस्त दिये जा चुके हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.