Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: क्या लोगों को 30 नवंबर के बाद भी फ्री में मिलेगा राशन? ये है बड़ी अपडेट

0 151

 

जेपी.चंद्रा की रिपोर्ट 

 

बिहार नेशन: देश में कोरोना संक्रमण का वो भयावह रूप आपको याद होगा जब चारों तरह लॉक डाउन के कारण लोगों को भोजन की आफत पड़ गई थी ।

Saundik interprizes

लेकिन उस केंद्र सरकार के एक निर्णय के कारण लोगों की जान बच गई। वह योजना है जरूरत मंद लोगों को फ्री में अन्नाज देना।

चुनाव चिन्ह

लेकिन अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 30 नवंबर को खत्म हो जाएगी।  सरकार ने इस योजना को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है।

खाद्य सचिव खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने का अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं आया है।

चुनाव चिन्ह

उन्होंने कहा, ‘चूंकि अर्थव्यवस्था उबर रही है और हमारी मुक्त बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत खाद्यान्न की बिक्री भी इस साल असाधारण रूप से अच्छा रही है। इसलिए PMGKAY का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।’

चुनाव चिन्ह

बता दें कि कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगने पर केंद्र सरकार ने पिछले साल यह योजना  शुरू की। इसके लिए सरकार ने 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की थी।

चुनाव चिन्ह

इस अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में प्रति व्यक्ति 5 किलो की दर से खाद्यान्न मिलता रहा है। सरकार का दावा है कि अब तक करीब 80 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

चुनाव चिन्ह

सरकार ने इस साल 23 जून 2021 को दिवाली तक इस योजना का विस्तार करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में ऐलान किया गया था कि यह योजना 30 नवंबर 2021 तक जारी रहेगी।

चुनाव चिन्ह

शुरू में यह योजना अप्रैल-जून 2020 के केवल तीन महीने के लिए बनाई गई थी।हालांकि कोरोना महामारी जारी रहने की वजह से सरकार लगातार इस योजना की मियाद बढ़ाती रही।

चुनाव चिन्ह

आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से लगभग 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों पर असर पड़ेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.