Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार पोस्टल सर्किल में दसवीं और बारहवीं पास कैंडिडेट्स के लिए निकली है भर्ती, हर महीने 80 हजार तक कमाये

0 195

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में दसवीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी करने का सुनहरा मौका निकला है। पोस्ट ऑफिस में विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर वैकेन्सी आई है। यह वैकेन्सी बिहार पोस्टल सर्किल में एमटीएस, पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टेंट/शॉर्टिंग असिस्टेंट आदि विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हैं। इन पदों की खास बात ये है कि इनके लिए दसवीं और बारहवीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी

आपको बता दें कि इसकी अधिसूचना पटना, बिहार के पोस्टमास्टर जनरल के ऑफिस ने जारी की है। इन पदों के बारे में विस्तार से जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई है। किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – indiapost.gov.in

यहां ये बताना भी जरूरी है कि ये भर्तियां स्पोर्ट्सपर्सन के लिए हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इसलिए अगर आप भी इच्छुक हों तो बताए गए प्रारूप में अंतिम तिथि के पहले अप्लाई कर दें।बिहार पोस्टल सर्किल के इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है। इस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के माध्यम से करीब 60 पद भरे जाएंगे।

बिहार पोस्ट ऑफिस में निकली वैकेंसीज का विवरण इस प्रकार है.

पोस्टल असिस्टेंट – 31 पद

शॉर्टिंग असिस्टेंट – 11 पद

पोस्टमैन – 05 पद

एमटीएस – 13 पद

शैक्षणिक योग्यता –

पोस्टल असिस्टेंट या शॉर्टिंग असिस्टेंट पद के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही अगर कैंडिडेट का सेलेक्शन होता है तो उसे ज्वॉइनिंग लेटर लेने से पहले 60 दिन की बेसिक कंप्यूटर की ट्रेनिंग करनी होगी।

अगर आप इससे अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं । एक बात और कि पोस्टमैन उम्मीदवार के लिए 12 वीं पास के साथ-साथ लोकल लैंग्वेज की जानकारी होना आवश्यक है, यानि की हिंदी की। इन्हें भी कंप्यूटर का ट्रेनिंग लेना होगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.