Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

देव में छठ पर्व को लेकर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल और एसपी ने समीक्षा बैठक में दिये कई निर्देश, जानें

0 152

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

औरंगाबाद: औरंगाबाद जिले में देव का सूर्य मंदिर छठ पूजा के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। यहाँ दूर-दूर से लोग छठ पर्व के समय श्रद्धालु आते हैं  और सूर्य भगवान् को अर्ग देते हैं । वहीं इसे लेकर तैयारियाँ भी पहले से ही प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा शुरू किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए औरंगाबाद के जिला पदाधिकारी, श्री सौरभ जोरवाल ने देव में आयोजित होनेवाले चैती छठ मेला के मद्देनजर देव प्रखंड के सभागार में शुक्रवार को अन्य अधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा की।

इस बैठक में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को सभी निर्धारित स्थलों एवं आवासन स्थल पर पेयजल की व्यवस्था के लिए चपाकाल की मरम्मती, कम से कम 75 पानी के टैंकर उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया । साथ ही शौचालय के रंग – रोगन का कार्य करने का निर्देश दिया गया । साथ ही कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल औरंगाबाद, राकेश कुमार को निर्धारित स्थलों पर ड्रॉप गेट एवं चिन्हित स्थानों पर बैरिकेडिंग पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

वहीं नगर कार्यपालक पदाधिकारी, औरंगाबाद को देव मंदिर एवं छठ घाट के आस पास साफ सफाई का कार्य कराने का निर्देश दिया गया। जिला नज़ारत उप समाहर्ता, मनीष कुमार द्वारा बताया गया कि भीड़ पर निगरानी हेतु कुल 120 सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। अंचल अधिकारी देव को जनरेटर की व्यवस्था कराने एवं कवर्ड वायर का उपयोग करने का निर्देश दिया गया। दोनों सूर्य कुंड पर जाल की व्यवस्था कराने का निर्देश जिला मत्स्य पदाधिकारी को दिया गया।

जबकि सिविल सर्जन ने बताया कि स्थल पर 07 एंबुलेंस लगाया जाएगा । जो किसी भी आपात स्थिति में काम आएगा । साथ लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के लिए डॉक्टर्स की टीम रहेगी । जहाँ आवश्यक मेडिसिन और ओ आर एस भी रहेगा  । वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाएंगे । साथ ही मकान मालिक कमरा देने से पहले उसका सत्यापन जरूर कर लें । भीड़ में आपराधिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। इस बैठक में एसडीएम विजयन्त कुमार, अंचलाधिकारी देव, सीडीपीओ देव, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् देव सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.