Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नियोजन इकाइयों को शिक्षा निदेशक का कड़ा संदेश, मेधा सूची जल्द करें बेवसाइट पर जारी

बिहार विधानसभा चुनाव की समाप्ति के बाद अभी सरकार के गठन का कार्य बाकी है। लेकिन शिक्षा विभाग सुस्त पड़े नियोजन इकाइयों पर अब सख्त हो गया है

0 181

बिहार विधानसभा चुनाव की समाप्ति के बाद अभी सरकार के गठन का कार्य बाकी है। लेकिन शिक्षा विभाग सुस्त पड़े नियोजन इकाइयों पर अब सख्त हो गया है। अब शिक्षा विभाग ने सभी नियोजन इकाइयों को शिक्षक अभ्यर्थियों की मेधा सूची जिले की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में निदेशक प्राथमिक शिक्षा डॉ रंजीत कुमार सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि पटना हाईकोर्ट ने वर्ग 1 से लेकर 5 तक के अभ्यर्थियों की मेधा सूची में d.led तथा B.Ed योग्यता धारी अभ्यर्थियों को एक साथ सम्मिलित करते हुए मेधा सूची तैयार करने एवं नियुक्ति की कार्रवाई करने का आदेश दिया है। अदालत के आदेश के अनुपालन में सभी नियोजन इकाइयों को निर्देश दिया जाता है कि संबंधित सभी नियोजन इकाई वर्ग 1 से लेकर 5 तक के अभ्यर्थियों के संयुक्त रूप से तैयार मेधा सूची को 28 नवंबर 2020 तक संबंधित जिला के वेबसाइट पर अपलोड कराया जाए।

5 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन आपत्ति प्राप्त किया जाए एवं आपत्ति निराकरण के उपरांत अंतिम रूप से मेधा सूची को 9 दिसंबर 2020 तक एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाए।

वर्ग 6 से लेकर 8 तक के अभ्यर्थियों के अंतिम मेधा सूची सभी जिलों के एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है। यदि किसी नियोजन इकाई का वर्ग 6 से 8 तक की अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची प्रकाशित नहीं किया गया है वह 25 नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दें ।

निदेशक ने यह भी चेतावनी दिया है कि समयानुसार प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने वाले नियोजन इकाई के अध्यक्ष एवं सचिव के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करने की अनुशंसा की जाएगी।इससे स्पष्ट है की अब शिक्षा विभाग नियोजन को लेकर कोई भी बहानेबाजी मानने को तैयार नहीं है।

आपको बता दें की यह नियोजन प्रक्रिया कोरोना महामारी और चुनाव से प्रभावित होकर ठंडे बस्ते में पड़ा है। जबकि हाई स्कूल एवं ऊंच माध्यमिक स्कूल के नियोजन का भी यही हाल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.