Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नये साल में नौकरियों की होगी भरमार,जानें- किस विभाग में कितनी होगी भर्ती !

रोजगार को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रही नीतीश सरकार नये साल में बड़े पैमाने पर नौकरी देने की तैयारी कर रही है

0 166

 

BIHAR NATION : रोजगार को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रही नीतीश सरकार नये साल में बड़े पैमाने पर नौकरी देने की तैयारी कर रही है। इसे लेकर सभी विभागों से रिक्तियां माँगी गई है। ये नियुक्तियां बिहार में स्थायी, नियोजित और संविदा आधारित होगी । संभावना है कि विभिन्न श्रेणी के हजारों रिक्त पदों पर बहाली होगी। ऐसा माना जा रहा है कि वर्ष 2021 में राज्य सरकार के अधीन ढाई लाख से ज्यादा नौकरियां मिलेंगी।

अभी गृह विभाग के अधीन दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक और सिपाही के हजारों पदों पर बहाली अंतिम चरण में हैं। इसके अलावा दारोगा और सिपाही के 10 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। जल्द ही प्रतियोगिता परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। वहीं शिक्षा विभाग में ही केवल सहायक प्राध्यापक और शिक्षक के डेढ़ लाख से ज्यादा पद हैं, जिनपर नियुक्तियां होनी है।

फिलहाल पंचायती राज, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, परिवहन, नगर विकास एवं आवास, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधीन बहाली हो रही है। इनमें इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षक और गैर शैक्षणिक पद पर भी नियुक्तियां शामिल हैं। वहीं पंचायती राज विभाग के अधीन ऑडिटर, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, लेखापाल और तकनीकी सहायक के पदों पर बहाली होनी है।

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को रोजगार के मुद्दे पर जमकर घेरा था। साथ ही राजद नेता एवं पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा था कि अगर मेरी सरकार बनती है तो कैबिनेट के पहली मीटिंग में ही 10 लाख नौकरी देंगे । अब नीतीश कुमार सरकार गठन के बाद इसे लेकर भी दवाब में बताए जा रहे हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.