Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मुखिया के लिये ये 36 चुनाव चिन्ह तो जिला परिषद् के लिये ये 20 चुनावी सिंबल होंगे,जानें और भी

चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में खड़े होनेवाले प्रत्याशियों के लिये सिंबल का निर्धारण भी कर दिया है.

0 302

जे.पी.चन्द्रा की विशेष रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं .चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है. लेकिन इसी बीच एक और खबर आ रही है. खबर है कि चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में खड़े होनेवाले प्रत्याशियों के लिये सिंबल का निर्धारण भी कर दिया है.

मुखिया पद के लिए ये रहे चुनाव चिन्ह:
बिहार में पंचायत में सबसे ज्यादा अधिकार एक मुखिया को होता है. इसलिए इस पद पर उम्मीदवारों का भरमार रहती है. इसे देखते हुए मुखिया के उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग ने 36 चुनाव चिन्ह तय किए हैं. जानकारी के मुताबिक, मुखिया पद के उम्मीदवार बैगन, सेव, ब्रश, चिमनी, डीजल पंप, कैमरा, मोमबत्तियां, टॉफी, काठगाड़ी, छड़ी, ब्लैक बोर्ड, सीटी, गाजर, बाल्टी, टेंपू, मोर, पुल, मोबाइल, चुड़ियां, उगता हुआ सूरज, टोकरी, टेलीविजन, जंजीर, ऊंट, किताब, तोता, वायुयान, हंसिया, मोतियों की माला, जग, ढोलक, केतली, कलम- दवात, कुआं, खजूर का पेड़ और पपीता के चुनाव चिन्ह पर ताल ठोक सकते हैं.

सरपंच पद के लिए 21 चिन्ह:
इसी तरह सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के 21 चिन्ह निर्धारित किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं– हल, टमटम, बांसुरी, टाइपराइटर, छाता, चरखा, पानी का जहाज, मोटरसाइकिल, ट्रक, स्टोव, माचिस, भोजन की थाली, खल-मूसल, नल, खूरपी, चौका-बेलन, लडडू, बल्व, जोड़ा बैल, स्टूल और बगुला.

पंच पद के उम्मीदवारों के लिए 10 चुनाव चिन्ह:
जानकारी के मुताबिक, पंच पद के प्रत्याशियों के लिए 10 चुनाव चिन्ह तय किए गए हैं. ये चुनाव चिन्ह हैं- कबूतर, डमरू, टॉर्च, गुड़िया, चापाकल, सीढ़ी, कुर्सी, ट्रैक्टर, तराजू और बल्ला.

20 चिन्ह जिला परिषद सदस्य के लिए तय:
इसी तरह जिला परिषद के सदस्यों लिए 20 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं- लेटर बॉक्स, कांच का गिलास, जलता हुआ दीया, पतंग, टोप, लेडी पर्स, हारमोनियम, ताला और चाभी, गैस चूल्हा, मक्का, वैन, आरी, मछली, अंगूर का गुच्छा, स्लेटटैबल लैंप, प्रेशर कुकर, मेज, रेल का इंजन, और सिलाई की मशीन.

पंचायत समिति सदस्य के लिए ये रहे 10 चिन्ह:
पंचायत समिति सदस्य पद के लिए चुनाव आय़ोग ने 10 चिन्ह दिए हैं. ये रहे चिन्ह- गैस सिलेंडर, चारपाई, कुदाल, कप-प्लेट, फ्रॉक, कंघा, जीप, नारियल, बरगद का पेड़ और वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन

आपको बता दें कि बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल 15 जून तक ही था जो अब खत्म हो चुका है। हालांकि अटकलें लगाई जा रही थी की कोरोना संक्रमण के चलते समय पर चुनाव न होने के कारण राज्य सरकार पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल को आगे के लिये बढ़ा देगी । लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इसके जगह पर परामर्शी समिति का गठन कर दिया गया । हालांकि अब जिस तरह से राज्य निर्वाचन आयोग इस मामले में तेजी से कार्य कर रही है तो जल्द ही चुनाव करा लिये जाने की संभावना है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.