Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

ये खाने की तेल दे रहा है लोगों को गैस्ट्रिक,हार्ड अटैक जैसी बीमारियां,जानें

1 125

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: कहीं आप भी तो नहीं जाने अनजाने में ऐसे व्यंजनों का होटल या रेस्टोरेंट में जाकर प्रयोग कर रहे हैं जो खराब पड़े तेल में छानकर बनाई जा रही हो। कुछ ऐसी ही खबर पटना से आ रही है। जानकारी के मुताबिक खाद्य तेल के काला होने तक उसमें समोसे, पकोड़े, जलेबी, भठूरा समेत अन्य व्यंजन तलकर खाने से पटना, गया, नालंदा सहित राज्य के कई जिलों के लोग अब बिहार में बीमार पड़ने लगे हैं ।

लेकिन अब ऐसे करने वालों पर शिकंजा कसने कि तैयारी हो रही है।अब ऐसा करने वाले होटल-रेस्टोरेंट पर कार्रवाई होगी। क्यों की खाद्य तेल के काला होने तक इसमें व्यंजन बनने से लोगों को हार्ट अटैक, गैस्ट्रिक व सीने में जलन जैसे कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। इसी को देखते हुए जांच के आदेश दिए गए हैं।

बता दें की इन तेलों की जांच को लेकर खाद्य संरक्षा पदाधिकारियों को टोटल पोलर कंपाउंङ्क्षडग उपकरण मुहैया कराया गया हैं। इस मशीन को खौलते तेल में डालते ही पता चल जाएगा कि तेल खाद्य सामग्री बनाने लायक है कि नहीं। अगर कोई होटल-रेस्टोरेंट और दुकान खाद्य तेल के काला होने तक उसमे व्यंजन बनाता हैं तो उस तेल की जांच की जाएगी।

आपको बता दें की अगर किसी भी प्रकार की जांच में दिक्कत दिखाई दी तो उसके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी । वहीं इसे लेकर सभी प्रकार के दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं । बता दें कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया ने तेल को तीन बार से अधिक इस्तेमाल करने की इजाज़त नहीं दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.