Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आज पंचायतों मे शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य सहित प्रमुख योजनाओं का निरीक्षण करेंगे प्रशासनिक अफसर

0 195

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बुधवार को पंचायतों में निरीक्षण अभियान चलेगा। इसके लिए जिले में तैनात प्रशासनिक अफसर कुछ चुने हुए पंचायतों में जाकर वहाँ की योजनाओं का हाल जानेंगे। अफसर चुनिंदा पंचायतों के अलावा कुछ जगहों पर पंचायतों में औचक निरीक्षण भी करेंगे। इस दौरान वे योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट भी लेंगे।

सात अप्रैल को राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने प्रशासनिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के इरादे से सभी प्रशासनिक अधिकारियों को गांवों में सप्ताह में कम से कम दो दिन बीतने के निर्देश दिए थे। आदेश के बाद बुधवार को पहली बार जिलों के अफसर पंचायतों के निरीक्षण पर निकलेंगे। मंगलवार को पूर्व के आदेश का हवाला देकर मुख्य सचिव कार्यालय ने जिलों के अफसरों को पंचायतों के निरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

पंचायतों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को सात निश्चय-एक और दो की योजनाओं, जलापूर्ति की व्यवस्था, लीकेज की जांच, पक्की गली-नाली योजना, सड़कों की स्थिति, प्राइमरी, हाई स्कूलों में शिक्षक-छात्र उपस्थिति, भवनों की स्थिति, स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय, बिजली की व्यवस्था, लाइब्रेरी, कंप्यूटर रूम वगैरह की जांच करनी होगी।

अफसरों को निर्देश हैं कि वे पंचायत निरीक्षण के क्रम में जिस स्कूल की जांच को पहुंचे वहां कम से कम 20 मिनट बिताएं। इस अवधि में शिक्षक के पढ़ाने और छात्रों के ग्रहण करने का अध्ययन करें। ताकि पढ़ाई की गुणवत्ता परखी जा सके। इसी प्रकार अस्पताल भ्रमण के क्रम में अधिकारी पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधा, डाक्टर और पारा मेडिक्स की उपस्थिति अस्पतालों में उपकरण वगैरह की जांच करेंगे।

आपको बता दें कि अफसर इस दौरान पोशाक, स्कूल किताब, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना, साइकिल, मिड डे मिल, एससी, एसटी, अल्पसंख्यक हास्टल की जांच, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्टाफ व बच्चों की उपस्थिति, गर्भवती महिलाओं का पोषाहार, यूनिफार्म और स्कूल पूर्व प्रशिक्षण, मनरेगा योजना, पंचायत सरकार भवन, भू- राजस्व के तहत म्यूटेशन, जमाबंदी, लगान वगैरह जैसे विषयों की जानकारी लेंगे ।

मालूम हो कि दो दिन के इस निरीक्षण कार्यक्रम में प्रशासनिक पदाधिकारियों को क्षेत्रों के भ्रमण का रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यालय को भेजना होगा। इस रिपोर्ट में अफसर जिस -जिस योजनाओं की जांच करेंगे उसका विस्तृत व्योरा देना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.