Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आज लग रहा है साल 2020 का अंतिम चन्द्र ग्रहण,जानें किन बातों का रखे ध्यान

साल 2020 के अंतिम चन्द्र ग्रहण का अद्भुत दृश्य आज देखने को मिलेगा । पंचांग के अनुसार, दोपहर 1.04 बजे से ग्रहण लगना शुरू होगा और शाम 5.22 बजे तक कर रहेगा

0 134

 

BIHAR NATION : साल 2020 के अंतिम चन्द्र ग्रहण का अद्भुत दृश्य आज देखने को मिलेगा । पंचांग के अनुसार, दोपहर 1.04 बजे से ग्रहण लगना शुरू होगा और शाम 5.22 बजे तक कर रहेगा । इस ग्रहण को ग्रह-नक्षत्र से जोड़कर देखा जाता है । लेकिन इसकी पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। साथ ही इससे होनेवाली नुकसान को भी वैज्ञानिकों और ज्योतिषियों ने बताया है। इसलिए जब सुरक्षा की बात हो तो हमे सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए ।

चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें ज्योतिषशास्त्र में बताई गई है। बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय उन्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। बच्चे की सुरक्षा के लिए इस दौरान खाना, पीना और नींद से भी बचना चाहिए।

वहीं यह भी बता दें कि सूर्य ग्रहण के विपरीत, चंद्र ग्रहण आंखों के लिए खराब नहीं होता है। आप अपनी खुली आंख से बिना किसी खास उपकरण के हल्के सुरक्षात्मक ग्लास ( चश्मा ) से इसे देख सकते हैं।

ऐसा भी माना जाता है कि चंद्रमा का चक्र और महिला का पीरियड एक दूसरे से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए, ग्रहण मासिक धर्म को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अतः गर्भधारण की दृष्टिकोण से उतम समय होता है।

आपको यह भी बता दें कि इस दौरान भोजन करने की भी ज्योतिषशास्त्र में मनाही है। इसलिए खाने-पीने से बचने की ग्रहण के समय सलाह दी जाती है। क्योंकि इस दौरान जो अल्ट्रावायलेट किरणे निकलती हैं वह खतरनाक होती है। इसलिये पहले से बना खाना भी प्रदूषित हो जाता है। अतः जब चन्द्र ग्रहण खत्म हो जाए तब स्न्नान कर भोजन बनाना चाहिए ।

धर्म ग्रंथों के अनुसार ग्रहण के बाद पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। अगर ऐसा संभव न हो तो घर पर ही स्नान मंत्र बोलकर नहाना चाहिए। घर और कपड़े को भी शुद्ध पानी से धोना चाहिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.