Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार पंचायत चुनाव के वोटिंग के दौरान भी मिलेगा अपडेट, वहीं OCR मशीन रखेगा मतगणना पर नजर 

0 165

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग काफी गंभीर है। आयोग इस बात को लेकर और गंभीर है कि चुनाव में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो । इसलिए पारदर्शिता को लेकर समय-समय पर गाइड लाइंस जारी करते रह रही है और काफी इंतजाम किये हैं । चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। लेकिन इस बार मतदान के दौरान उस क्षेत्र का वोटिंग का प्रतिशत भी बताया जाएगा ।

अमन राज, पिरवां (मुखिया प्रत्याशी)

इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने तय किया है कि अब जिन इलाकों में मतदान होगा उन जगहों के मतदान प्रतिशत के बारे में लगातार उम्मीदवारों और लोगों को अपडेट दिया जाएगा। मतदान के दिन आयोग ने 5 दफे मतदान का प्रतिशत बताने का फैसला किया है।

हमीद अख्तर उर्फ सोनू,मदनपुर पंचायत(मुखिया प्रत्याशी)

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट और संबंधित जिला प्रशासन की वेबसाइट पर लोग मतदान प्रतिशत के आंकड़े देख पाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने जो तैयारी की है उसके मुताबिक सुबह 9 बजे पहली दफे मतदान प्रतिशत की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद 11 बजे, 1 बजे, 3 बजे और शाम 5 बजे मतदान का प्रतिशत बताया जाएगा। 

रेशमी देवी,मनिका (मुखिया प्रत्याशी)

इतना ही नहीं पंचायत चुनाव के दौरान मतगणना निष्पक्ष तरीके से हो, इसके लिए भी आयोग ने खास तैयारी की है। मतगणना स्थल पर प्रत्येक टेबल के पास ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन मशीन रखी जाएगी।

OCR मशीन के जरिए उम्मीदवारों को मिलने वाले हर वोट पर नजर रहेगी। मतगणना के समय किस उम्मीदवार को कितने वोट मिले, इसकी जानकारी मशीन के जरिए चुनाव आयोग को मिलेगी। मतगणना की सीधे वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। पंचायत चुनाव में पहली बार इतने हाईटेक सिस्टम का इस्तेमाल हो रहा है।

आयोग का मकसद है कि पंचायत चुनाव पूरी तरीके से निष्पक्ष हो, किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो पाए। इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। सिस्टम को पारदर्शी बनाए रखने के लिए मतदान प्रतिशत की जानकारी भी साझा की जा रही है।

आपको बता दें की इस बार चुनाव ईवीएम के जरीये कराया जाएगा । अगर कोई प्रत्याशी मतगणना के दौरान यह शिकायत करता है कि गड़बड़ी हुई है तो इस तरह की शिकायत के लिये ही मतगणना के दौरान OCR मशीन लगाया जाएगा ।

वैसे तो ईवीएम से चुनाव होने के कारण गुंजाइश की कोई गड़बड़ी नहीं होने की आशंका है लेकिन फिर भी आयोग ने OCR मशीन लगाने का फैसला किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.