Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म, 24 फरवरी को मिलेगी नियुक्ति पत्र  

0 138

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त बिहार से शिक्षकों के नियोजन से जुड़ी हुई बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षक के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को 25 फरवरी को एक साथ नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।इस बात की जानकारी बिहार शिक्षा विभाग ने सोमवार को दिया था और बताया था कि  नये साल के फरवरी महीने के अंतिम हफ्ते में चयनित प्राथमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्रमाणपत्रों की जांच के बाद बहाली की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

स्कूल
स्कूल

जानकारी के मुताबिक, छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक के नियोजन में 94हजार से अधिक प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की बहाली की जानी है। पहले और द्वितीय राउंड की काउंसिलिंग में 35 हजार शिक्षक
अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। जबकि बाकी बचे 13 हजार पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग जनवरी महीने में की जाएगी।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि चयनित अभ्यर्थियों का शैक्षणिक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र का सत्यापन फरवरी 2022 के तृतीय सप्ताह के पूर्व पूर्ण कर लिया जाय। इस संबंध में विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी नियोजन इकाईयों के चयनित अभ्यर्थियों को दिनांक 25 फरवरी 2022 को एक साथ नियुक्ति पत्र दिया जाए।

शिक्षक

पंचायत नियोजन इकाई एवं प्रखंड नियोजन इकाई के चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पत्र संबंधित प्रखंड मुख्यालय में नगर निकाय में चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पत्र संबंधित जिला मुख्यालय में वितरित किया जायेगा।

स्कूल

आपको यह भी बता दें कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के छठे चरण के लिए नियोजन की प्रक्रिया भी 10 जनवरी से शुरू होनेवाली है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में भी शिक्षकों की काफी कमी है। भवन तो हैं लेकिन उसमें शिक्षक नहीं है। जबकि नियोजन के लिए 2012 से एसटीईटी पास होकर नियोजन के इंतजार में बैठे हैं । लेकिन कई चरण बीत जाने के बाद भी अभ्यर्थियों का नियोजन नहीं हो सका है। क्योंकि नियोजन की प्रक्रिया काफ़ी पेचीदा है। साथ ही रिक्तियों को भी नहीं बढ़ाई गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.