Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

कब पहुंचेगा उतर पूर्वी राज्यों में मॉनसून,पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में यह दे चुका है दस्तक

किसानो में मॉनसून को लेकर काफी आशा है. सभी की नजरें मॉनसून का इंतजार कर रही है. वैसे इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मॉनसून अच्छी रहेगी.

1 88

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: किसानो में मॉनसून को लेकर काफी आशा है. सभी की नजरें मॉनसून का इंतजार कर रही है. वैसे इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मॉनसून अच्छी रहेगी. लेकिन यह प्रश्न सभी बिहार –झारखंड के लोगों में कौंध रहा है कि उनके राज्य में यह कब दस्तक देगा. बता दे कि पूर्वी राज्य हालांकि चक्रवात तूफ़ान के कारण मई महीने में ही भारी बारिश झेल चुके हैं. फिर भी संभावना है कि 15 जून तक मॉनसून पूर्वी राज्यों में पहुँच सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक़ दक्षिण पश्चिमी हिस्सों से मानसून अच्छी तरह बढ़ रहा है. यह बिहार ,झारखंड, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में अगले दस दिनों में दस्तक दे सकता है. बता दें कि पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में मॉनसून पहुँच चुका है. साथ ही यह उम्मीद जताई जा रही है कि एक सप्ताह में यह बंगाल की खाड़ी में भी निम्न दवाब का क्षेत्र बनाएगा.

इस बार झारखंड में अच्छी बारिश होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. वहीं रांची के आस पास वाले क्षेत्रों में बादल छाये रहेंगे तथा 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक जून में सामान्य बारिश होगी. इस बार यास तूफ़ान ने भी काफी तबाही राज्यों में मचाई और कई राज्यों में लगातार बारिश कई दिनों तक हुए .

आपको बता दें कि बिहार-झारखंड के किसान खासकर पूरी तरह से मॉनसून पर निर्भर रहते हैं . क्योंकि इन एआज्यों में सिंचाई के साधन नहीं है. राज्य सरकार इस क्षेत्र पर जितना ध्यान देना चाहिए उतना नहीं देती है. परिणाम स्वरूप दम्स्या ज्यों की त्यों बनी रहती है. जबकि वही पंजाब और देशा के अन्य राज्यों में किसानों को विशेष सुविधा राज्य सरकारें वहाँ की देती है. जिससे किसान अच्छी पैदावार उपजा पाते हैं. बिजली 24 घंटे दी जाती है.जबकि सिचाई के लिए ट्यूबेल सरकार की तरफ से सुविधा दी जाती है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.