Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

क्या बिहार में 8 जून के बाद बढ़ेगा अनलॉक का दायरा! शाम तक खुलेंगी दूकानें? पढ़ें ये रिपोर्ट  

बिहार में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आ रही कमी को लेकर राज्य सरकार के साथ-साथ लोगों को भी थोड़ी राहत जरूर मिल रही होगी ।लेकिन अब राज्य सरकार कोरोना संक्रमण के मामलों मे आ रही कमी को लेकर अनलॉक की तरफ बढ़ रही है

1 145

जे.पी.चन्द्रा की विशेष रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आ रही कमी को लेकर राज्य सरकार के साथ-साथ लोगों को भी थोड़ी राहत जरूर मिल रही होगी ।लेकिन अब राज्य सरकार कोरोना संक्रमण के मामलों मे आ रही कमी को लेकर अनलॉक की तरफ बढ़ रही है। इसका असर लॉकडाउन-4 से देखा भी जा रहा है। सरकार ने इस लॉक डाउन में कई छूट दी है। लेकिन अब लोगों की नजरें इस बात पर टिकी हैं 8 जून के बाद सरकार अनलॉक का दायरा बढ़ाती है या नहीं । हालांकि 8 जून के बाद अन लॉक का दायरा बढ़ सकता है तो वहीं कई सेक्टरों में 15 जून तक पाबंदियां रह सकती है।

बिहार नेशन के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीतीश सरकार पूरी तरह से लॉक डाउन अभी नहीं खत्म करेगी । हाँ सरकार अनलॉक का दायरा बढ़ा सकती है। इसके लिये अभी  से ही सभी जिलों से फीडबैक लिया जा रहा है। बता दें कि फिलहाल बिहार में 8 जून तक लॉकडाउन है। लेकिन 9 जून से बिहार में किस तरह का सरकार गाइडलाइंस जारी करती है। उसपर सभी की नजरें टिकी है। यह तय कराईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में ही हो पाएगा । हालांकि सोमवार को मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण इस मामले में राज्य के सभी जिलाधिकारियों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये फीडबैक लेंगे ।

मालूम हो की बिहार में कोरोना का संक्रमण दर अब तेजी से लॉकडाउन के बाद घटा है। अब यह संक्रमण दर घटकर एक प्रतिशत से भी निचे अ गया है। जबकि प्रत्येक जिलों में भी 100 से कम कोरोना के मामले रह गये हैं । वहीं शनिवार को पटना में मात्र 71 मरीज मिलें। जबकि बीते 24 घंटे में 113880 सैंपल की जांच हुई लेकिन मात्र 1167 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिलें । इसके बावजूद भी राज्य सरकार कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती है और सभी स्थिति का गहन अध्ययन करने के बाद ही कोई निर्णय लेगी ।

corona

हालांकि सूत्र बताते हैं कि 9 जून से सरकार छूट का दायरा बढ़ा सकती है। दूकान खोलने की समय अवधि का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है। इसे शाम तक बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल 2 बजे तक समय दूकान खोलने का दिया गया है। लेकिन सरकार अभी भी परिवहन में पूरी तरह से छूट देने के मूड में नहीं है।बिहार में अबतक चार बार लॉकदाउन लग चुका है.

वहीं सरकार अभी भी धार्मिक स्थलों पर पाबंदिया, राजनीतिक गतिविधियों पर रोक और सामाजिक, शैक्षणिक गतिविधियों पर फिलहाल 15 जून तक रोक लगा सकती है।  लेकिन यह सब सरकार के फैसले के बाद ही पता चलेगा क्योंकि राज्य सरकार कोई भी खतरा नहीं लेना चाहती है जैसा पिछली बार हुआ था । इसलिये फूंक-फूंक कर कदम बढ़ाना चाहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.