Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिना कोचिंग के ही BPSC 64 वीं टॉपर बन गये अनुराग आनंद,तैयारी में ली सोशल साइट्स की सहायता

बिहार लोक सेवा आयोग 64 वीं का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल 1454 अभ्यर्थियों ने बाजी मारी है। वहीं इस बार के टॉपर ओम प्रकाश गुप्ता , दूसरे टॉपर विद्यासागर एवं तीसरे टॉपर के रूप में अनुराग आनंद का चयन हुआ है।

1 227

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार लोक सेवा आयोग 64 वीं का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल 1454 अभ्यर्थियों ने बाजी मारी है। वहीं इस बार के टॉपर ओम प्रकाश गुप्ता , दूसरे टॉपर विद्यासागर एवं तीसरे टॉपर के रूप में अनुराग आनंद का चयन हुआ है। अनुराग  आनंद पहले यूपीएससी की परीक्षा भी दो बार दे चुके हैं लेकिन वे मेंस तक ही पहुंच सके । इसके बाद उन्होंने अपनी ध्यान बीपीएससी की तरफ दिया ।

दिलचस्प बात यह है कि इस परीक्षा में तीसरा स्थान पानेवाले अनुराग आनंद दरभंगा जिले के लक्ष्मीसागर के रहने वाले हैं । इन्होंने पहले प्रयास में ही सफलता प्राप्त की है। अनुराग आनंद के पिता लहेरियासराय सीएई एसबीआई के ब्रांच मैनेजर हैं । जबकि उनकी माँ हाउस वाइफ हैं । अनुराग की प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय दरभंगा के डीएवी स्कूल से हुई.।

10 वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई रांची से की । रांची के विद्या मन्दिर से इंटर की पढ़ाई की । फिर वे आगे की पढ़ाई करने दिल्ली चले गये । उसके बाद साल 2016 में आईआईटी से बीटेक किया । इस सफलता से पूरा परिवार में खुशी की लहर है. परिजनों की तरफ से भी खूब बधाई मिल रहे हैं.

बीपीएससी टॉपर अनुराग

अपनी सफलता के बारे में तीसरे टॉपर अनुराग आनंद ने बताया कि उन्होंने कभी कोई कोचिंग नहीं ली । उन्होंने केवल मोबाइल पर सोशल साइट्स यूट्यूब और टेलीग्राम का सहारा लिया और खूब मेहनत की ।अनुराग आनंद कहते हैं कि अगर अभ्यर्थी लगन और मेहनत के साथ तैयारी करें तो कुछ भी असंभव नहीं है। सफलता अवश्य मिलेगी ।

इस बार इस परीक्षा में 4 लाख 71 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था । आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने 1465 पदों के लिये बहाली निकाली थी । इस परीक्षा में लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों ने एक्जाम दिया था और उसमें 19 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने प्रारंभिक परीक्षा पास की ।

जबकि आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक मेंस परीक्षा के लिये 18534 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया लेकिन 15 हजार 800 के करीब ही अभ्यर्थी शामिल हुए । वहीं इंटरव्यू के लिये मात्र 3799 अभ्यर्थी ही  शामिल हुए । उसमें से फाइनल तक 1454 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.