Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Breaking News: सीएम नीतीश ने की लॉकडाउन-4 की घोषणा,अब इस तारीख तक रहेगा लॉकडाउन

बिहार से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. राज्य में कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन लगाने से आ रही कमी को देखते हुए एक बार फिर से लॉक डाउन को नीतीश सरकार ने बढ़ा दिया है

0 152

बिहार नेशन: बिहार से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. राज्य में कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन लगाने से आ रही कमी को देखते हुए एक बार फिर से लॉक डाउन को नीतीश सरकार ने बढ़ा दिया है. यह लॉकडाउन 8 जून तक के लिए बढाया गया हैं. सीएम नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी खुद ट्वीट कर दी . .  ऑड -इवेन की तर्ज पर दूकानों को खोलने की छूट मिलेगी.

नए लॉकडाउन के तहत अब सभी दूकाने अल्टरनेट व्यवस्था के तहत खुलेंगी. इसका निर्धारण स्थानीय स्तर पर तय जिलाधिकारी करेंगे. अब गाँव एवं शहर दोनों जगहों पर सुबह 6 से अपराह्न 2 बजे तक ही दुकाने खुलेंगी. सभी सरकारी कार्यालय शाम के 4 बजे तक 25 फीसद उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे. फल-सब्जी, किराना, दूध, मांस, खाद बीज व अन्य कृषि यंत्रों की दुकानें भी अब रोज सुबह 6:00 से 2:00 तक खुल सकेंगी. अभी तक इनका समय शहर में 10 बजे जबकि गांव में दोपहर 12 बजे तक था. अब सभी दूकानदारों को मास्क व सैनिटाइजर का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य होगा.

बाकी आदेश पूर्व की तरह रहेंगे लागू

स्कूल कॉलेज व प्राइवेट कार्यालय पहले की तरह ही बंद रहेंगे,धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे.  शादी विवाह में पहले की तरह ही 20 लोगों को ही अनुमति दी गई है. बारात व जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. डीएम अपने स्तर से स्थानीय परिस्थिति को देखते हुए नियमों को और सख्त कर सकते हैं। हालांकि नियमों को शिथिल करने का अधिकार उनके पास नहीं होगा.

मालूम हो कि बिहार में लॉकडाउन लगाने के बाद से कोरोना संक्रमण कि दूसरी लहर को रोकने में बड़ी मदद मिली है। सरकार का मानना है की अगर इस बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया जाए तो  कोरोना संक्रमण की चेन को पूरी तरह तोड़ा जा सकता है। मालूम हो कि बिहार देश भर में सबसे तेजी से रिकवरी करने वाला राज्य बन गया है। यहाँ तक कोरोना की पॉजिटिव रेट भी कम देखने को मिल रही है।

गौरतलब हो कि नीतीश सरकार ने पहले चरण का लॉकडाउन 11 दिनों के लिये लगाया था । वहीं दूसरे चरण में 10 दिन के लिये जबकि तीसरे चरण में लॉक डाउन को 7 दिन के लिये लगाया गया था । लेकिन अब चौथे चरण का लॉकडाउन फिर से 8 जून तक के लिए बढाया गया है। बता दें कि बिहार में लॉकडाउन 5 मई से चल रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.