Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में भूलकर भी ऐसी पाँच तरह की जमीन न खरीदें, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद 

एक ही जमीन को कई बार जमीन के ब्रोकर द्वारा बेच दिया जाता है। इसके बाद जमीन खरीदने वाला इस धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है।

0 408

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के शहरों में जमीन खरीदना बहुत मुश्किल होता है। मुश्किल यह नहीं की जमीन के मूल्य आसमान छूते हैं बल्कि इसलिए कि एक ही जमीन को कई बार जमीन के ब्रोकर द्वारा बेच दिया जाता है। इसके बाद जमीन खरीदने वाला इस धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है। खासकर पटना, गया, दरभंगा, नालंदा, समस्तीपुर, भागलपुर जैसे शहरों में जमीन खरीद रहें हैं तो आप सावधानी पूर्वक खरीदें। वहीं बिहार में इस प्रकार के 5 तरह की जमीन भूलकर भी ना खरीदें।

1 .कानून के मुताबिक बिहार में गैरमजरुआ जमीन खरीदना गैर कानूनी माना जाता हैं। इस जमीन को खरीदना और बेचना दोनों गैर कानूनी हैं। आप इस तरह के जमीन भूलकर भी ना खरीदें।

2 .अगर कोई जमीन नगर निगम के अधिकार छेत्र में आता हैं या कहें की वो जमीन नगर निगम का हैं तो उसे भूलकर भी ना खरीदें।

3 .बिहार में केसरे हिंद की जमीन भारत सरकार की जमीन होती हैं। इस जमीन को खरीदना गैर क़ानूनी हैं। आप इसे खरीदते हैं तो आप पर कानूनी कारवाई हो सकती हैं।

4 .पटना, गया, दरभंगा, नालंदा, समस्तीपुर, भागलपुर में जमीन ले रहे हैं वो आप वैसी जमीन भूलकर भी ना खरीदें जिसपर केस चल रही हो।

5 . वहीं अगर आप उस जमीन को खरीदने तो नहीं ज रहे हैं जिसपर बैंक से लोन निकाला गया हो तो सावधान!  जबतक यह पता न चल जाय की उस जमीन पर कोई लोन निकाला गया है कि नहीं । तबतक उस जमीन को भूलकर भी नहीं खरीदें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.