Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में इन चार एक्सप्रेस-वे का हो रहा है निर्माण, औरंगाबाद समेत 28 जिले होंगे लाभान्वित

0 362

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में सड़कों का जाल तेजी से बिछाने का कार्य चल रहा है। अगर एक रिपोर्ट की बात करें तो फिलहाल राज्य के अलग-अलग जिलों में स्टेट हाईवे के साथ-साथ चार नए एक्सप्रेस-वे का भी निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। वहीं कुछ एक्सप्रेस-वे के लिए सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

खबर के अनुसार बिहार में इन चार एक्सप्रेस-वे के निर्माण होने से 28 जिलों के लोगों को सीधा फायदा होगा तथा इससे राज्य के विकास में भी तेजी आएगी। साथ ही साथ इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण होने से यहां के लोगों का आवागवन भी सुगम हो जायेगा।

एक्सप्रेस-वे

औरंगाबाद से जयनगर के लिए एक्सप्रेस-वे : बता दें की यह एक्सप्रेस-वे औरंगाबाद के मदनपुर से शुरू होकर दरभंगा एयरपोर्ट के नजदीक से होते हुए जयनगर जाकर समाप्त होगा। यह बिहार के औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, पटना, नालंदा और दरभंगा से होकर गुजरेगा।

रक्सौल से हल्दिया के बीच एक्सप्रेस-वे : बता दें की रक्सौल से हल्दिया तक बनने वाला एक्सप्रेस-वे राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे होगा। यह पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुज्जफरपुर, पटना, बिहारशरीफ, सारण, शेखपुरा, जमुई और बांका से होकर गुजरेगा।

बक्सर से भागलपुर के बीच एक्सप्रेस-वे : बता दें की यह बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे होगा जो बक्सर से भागलपुर तक जायेगा। इसे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जायेगा।

गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच एक्सप्रेस-वे : यह बिहार का चौथा एक्सप्रेस-वे होगा जो यूपी के गोरखपुर से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक जायेगा। यह एक्सप्रेसवे गोपालगंज, सीवान, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज से होते हुए सिलीगुड़ी तक जायेगा। इसके निर्माण को लेकर सर्वे शुरू हो गया हैं।

बता दें कि अगर बिहार में अगर विकास की गति को तीव्र करना है तो सड़कों की स्थिति बेहतर करनी होगी। सड़क किसी भी विकास का महत्वपूर्ण पहलू होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.