Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

BREAKING NEWS: बिहार में हुआ लॉकडाउन ख़त्म,अब शाम में इतने बजे से रहेगा नाईट कर्फ्यू

इस वक्त बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. अब बिहार में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. यह निर्णय सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में बुधवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिया गया.

2 146

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. अब बिहार में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. यह निर्णय सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंलवार  को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिया गया. सीएम नीतीश कुमार ने इस ग्रुप की बैठक के बाद कहा कि राज्य में लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है. अब लॉकडाउन दिन में खत्म कर शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा. बता दें कि यह लॉकडाउन बिहार में 35 दिन बाद हटाया गया है. आपको बता दें की इस बात के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे कि इस बार लॉकडाउन में ढील दी जाएगी या इसे खत्म किया जा सकता है। क्योंकि इस लॉक डाउन के बाद कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से कमी आई है। सीएम नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी .

 

हालांकि आपको बता दें की लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म नहीं किया गया है। बहुत सी पाबंदियां जारी रखी गई है। अब दिन की जगह नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके लिये जल्द ही दिशा-निर्देश जारी होंगे । सीएम नीतीश ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद एक ट्वीट करते हुए लिखा है कि … लॉकडाउन से बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले में कमी आई है। अतः लॉक डाउन को खत्म करते हुए शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रखने का फैसला लिया गया है।

अब नये गाइडलाइंस के तहत सरकारी एवं प्राइवेट सभी कार्यालय शाम के 4 बजे अपराह्न तक खुलेंगे । जबकि उसमें कार्यरत कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक करने की छूट दे दी गई है। मतलब साफ़ है कि अब ऑफिस सरकारी या प्राइवेट 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे । वहीं अब दूकानदार दूकानों को शाम के 5 बजे तक खोल सकेंगे । अब ऑनलाइन संबंधित शिक्षण कार्य कर सकेंगे । इसके साथ ही अब लोग अपनी गाड़ी से चल सकते हैं । सरकार ने यह व्यवस्था केवल एक सप्ताह के लिये दी है और लोगों को सचेत किया है की वे अभी भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें या भीड़ न लगायें । हालांकि अभी जुलाई तक शिक्ष्ण संस्थान नहीं खुलेंगे. जबकि शादी विवाह और श्राद्ध कार्य में अभी भी 20 से अधिक लोग नहीं शामिल होंगे. ई पास की भी व्यवस्था ख़त्म कर दी गई है. रेस्टोरेंट सुबह 9 बजे से 9  रात्री तक ही होम डिलीवरी दे सकेंगे.

आपको बता दें कि अबतक बिहार में लॉकडाउन चार बार बढ़ाया गया है। इस तरह से बिहार में लॉकडाउन 35 दिनों तक रहा । पहली बार बिहार में लॉकडाउन 5 मई को लगाया गया था.जिसे बढ़ाकर 15 मई तक किया गया था. फिर 25 मई तक बढाया गया. इसके बाद एक सप्ताह के लिए सीएम नीतीश ने और बढ़ा दिया था. अभी फिलहाल यह 8 जून तक लॉकडाउन लागू है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.