Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में शुरू हुआ चक्रवाती तूफ़ान “यस” का प्रभाव, NDRF और SDRF की 20 टीमें तैयार

: बिहार में चक्रवाती तूफ़ान ‘यास’ को लेकर सरकार सतर्क हो गई है. यह तूफ़ान संभावना है कि बिहार के कई जिलों में अपना कहर दिखा सकता है. इसका 27 मई से लेकर 30 मई तक प्रभाव बिहार में देखा जा सकता है

0 52

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में चक्रवाती तूफ़ान ‘यास’ को लेकर सरकार सतर्क हो गई है. यह तूफ़ान संभावना है कि बिहार के कई जिलों में अपना कहर दिखा सकता है. इसका 27 मई से लेकर 30 मई तक प्रभाव बिहार में देखा जा सकता है. इसे लेकर राज्य के सभी जिलों को सर्तक रहने को कहा गया है. साथ ही साथ लघु जल संसाधन, पथ निर्माण ,ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य, जल संसाधन एवं ग्रामीण कार्य विभाग को भी सतर्क रहने को कहा गया है. यह चक्रवाती तूफ़ान बंगाल की खाड़ी से झारखंड होता हुआ बुधवार को राज्य के दक्षिणी हिस्से से प्रवेश करेगा.

मौसम

मालूम हो कि ‘यास’ चक्रवात तूफ़ान का असर मंगलवार से ही दिखने लगा है. पटना के क्षेत्रों और उतरी बिहार के मधेपुरा , सुपौल के साथ नवादा में हवा के साथ बारिश भी हुई है. इस बारे में मौसम विभाग ने 30 मई तक एलर्ट किया है. सभी जिलों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मेघ गर्जन, ओलावृष्टि, बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में सभी  लोगों से आपदा विभाग ने घरों में रहने की अपील की है.

चक्रवात

मौसम विभाग के मुताबिक़ 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. इसे लेकर बिहार सरकार ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 22 टीमों को सभी समय एलर्ट रहने को कहा गया है. माना जा रहा है कि इन टीमों को वहाँ भेजा जाएगा जहाँ से अधिक तबाही की खबर आएगी. मौसम विभाग के अनुसार  चूंकि चक्रवाती तूफान झारखंड और बिहार के आसपास से दक्षिण पूर्व से पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर ओर बढ़ रहा है . ऐसे में इसका असर राज्य के दक्षिणी हिस्से में अधिक होगा.

इस बारे में मौसम विभाग का कहना है कि चूंकि चक्रवाती तूफान झारखंड और बिहार के आसपास से दक्षिण पूर्व से पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर ओर बढ़ रहा है, ऐसे में इसका प्रभाव बिहार के दक्षिणी हिस्से पर अधिक होगा. इसके प्रभाव से राज्य के ज्यादातर जिलों में 26 से 30 मई के बीच हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी, ऐसे में चक्रवाती तूफान यास को लेकर पूरे राज्य में अलर्ट है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.